दूध और पपीते से हटाये चेहरे की डेड स्किन
दूध और पपीते से हटाये चेहरे की डेड स्किन
Share:

चेहरे पर जमा मृत त्वचा यानी डेड स्किन आपकी सुंदरता में दाग लगा सकती है. डेड स्किन आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने के साथ धीरे-धीरे त्वचा को डैमेज कर देती है.

जानिए हमारे साथ डेड स्किन को हटाने के कुछ खास उपायों के बारे में-

1-चेहरे से डेड स्किन को हटाने के लिए गुनगुने पानी का सहारा लें. गुनगुने पानी में किसी साफ कपड़े या कॉटन को डूबोएं और उससे चेहरे को पोछें. ध्यान रहें ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल चेहरे के मॉश्चर को छीन लेगा और स्किन ड्राई हो सकती है.

2-चेहरे से डेड स्किन हटाने का सबसे अच्छा व सरल तरीका है स्क्रबिंग. इससे चेहरे की मृत त्वचा आसानी से हट जाती है और आपकी त्वचा फिर से चमकने लगती है. स्क्रबिंग के लिए माइल्ड स्क्रब का ही प्रयोग करना चाहिए साथ ही स्क्रबिंग हमेशा हल्के हाथों से करें. उसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से अच्छे से धोएं.    

3-रात को सोने से पहले चेहरे पर किसी तरह का मेकअप नहीं होना चाहिए. क्लींजिंग मिल्क के जरिए चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और नाइट क्रीम लगाकर सोएं.

4-दूध में पपीते के गुदे को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है जो कि डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है. इस मिश्रण को गदर्न तथा चेहरे पर लगाएं, फिर 2 मिनट के लिये मसाज करें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये. आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा.

5-डेड स्किन को हटाने के लिए फेसमास्क का प्रयोग भी फायदेमंद हो सकता है. यह धूल और मृत त्वचा से आपके चेहरे को दूर रखता है. चने के आटे का स्क्रब भी आपको फायदा दे सकता है.

निमोनिया में फायदेमंद है तुलसी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -