दूध और खजूर के कॉम्बिनेशन से पाए स्वस्थ पाचन तंत्र
दूध और खजूर के कॉम्बिनेशन से पाए स्वस्थ पाचन तंत्र
Share:

अगर आपका बच्चा भी दूध पीने में अनाकानी करता है तो आप अपने बच्चे को दूध के साथ कुछ हेल्दी कॉम्बिनेशन को मिलाकर दे सकते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है.

1-दूध के साथ बादाम का संगम ना केवल एक स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक पेय बनाता है. दूध में  डालकर पीने से हड्डियां मजबूत होती है. इसमें आयरन और कैल्शियम होता है जो खून की कमी दूर करने में मददगार है. ज्यादातर लोग बादाम का दूध सर्दियों में पीते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसे पीने से सर्दी भाग जाती है और शरीर में ताकत आती है.

2-दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत हैं और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण मौजूद होते हैं. केसर वाले दूध में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है इसे पीने से मूड अच्छा रहता है. इस सेवन गर्भावस्था में बहुत असरदार होता है. 

3-दूध में खजूर मिलाकर पीने से कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद मिली है ऐसा इसलिए क्योंकि इस ड्रिंक में फाइबर होता है. इसके साथ ही इसमें आयरन भी होता है जो एनीमिया से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा दूध और खजूर दोनों में कैल्शियम होता है जो जोड़ों के दर्द से निजात दिलाता है. 

4-जब केले और दूध का सेवन साथ किया जाता है तो बिना फैट के शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल मिल जाते हैं. इससे जो पोषण मिलता है वो शरीर को तीन चार दिन के लिए एनर्जी देने के लिए काफी है.इस ड्रिंक में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है जो दिल के रोगों से बचाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत असरदार है. इसमें विटामिन बी-12 की मौजूदगी, डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद है.

बुखार में नहाये अदरक के पानी से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -