सैन्य कार्यवाही में जल्द सफलता की उम्मीद नहीं है: पियरे डिविलियर्स
सैन्य कार्यवाही में जल्द सफलता की उम्मीद नहीं है: पियरे डिविलियर्स
Share:

पेरिस: फ्रांसीसी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल पियरे डिविलियर्स ने कहा की इराक और सीरिया में इस्लामी राज्य (ISIS) के खिलाफ लड़ाई में अल्पावधि में कोई सैन्य जीत नहीं होगी. "अल्पावधि में ISIS के खिलाफ कोई सैन्य जीत नहीं होगी," जनरल पियरे डिविलियर्स ने यहाँ बात रविवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में फ्रांसीसी अखबार ले जर्नल डु डिमांचे में कही.

डिविलियर्स ने कहा, "सेना में, हम लंबे समय के ऑपरेशन कर रहे हैं, लेकिन लोग तेजी से परिणाम चाहते हैं. सीरिया और इराक में वही विरोधाभास हैं. हर कोई समझता है अंत में इस संघर्ष को कूटनीतिक और राजनीति के माध्यम से हल हो जाएगा".

फ्रांस के राष्ट्रपति श्री ओलांद, मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के साथ बात करने के लिए वाशिंगटन की यात्रा करेंगे और उसके बाद रुसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता के लिए मास्को के लिए निकल जाएँगे. उम्मीद है इन बैठक में देशों की सेनाओं के एक साथ काम करने पर चर्चा होगी. 

रूस और पश्चिमी देश सीरिया के मुद्दे पर विभाजित मत रखते हैं. मास्को के राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन कर रहे है. जनरल डिविलियर्स ने फोन द्वारा अपने रूसी समकक्ष से बात की. डिविलियर्स ने कहा, "फ्रांस रूस के साथ परामर्श में इस स्तर पर हमलों या लक्ष्यों की पहचान के किसी भी तरह से समन्वय स्थापित नहीं कर रहा है. जब कि हमारा एक ही दुश्मन है".

नवम्बर के बाद से फ्रांस ने कुल 13 बम विस्फोट और गोलीबारी के ऑपरेशन किये है. फ्रांसीसी युद्धक विमानों ने अब तक रक़्क़ा में ISIS  के खिलाफ सबसे बड़ी छापामारी शुरू की है. तीन दिनों के समय में ISIS के प्रशिक्षण शिविरों और आदेश केन्द्रों पर पिछले सप्ताह 60 बम गिराए है. डिविलियर्स ने कहा, "मैं ईमानदारी से कहता हुँ की हम उन्हें गंभीर क्षति पहुचाई है". जनरल डिविलियर्स ने कहा की फ्रांस में और विदेशों में कुछ 34,000 सैनिकों तैनात है. वह 2019 से पहले रक्षा खर्च में कटौती नहीं करेंगे. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -