गलवान के शहीदों को माइक पोम्पिओ ने किया याद, वॉर मेमोरियल जाकर दी श्रद्धांजलि
गलवान के शहीदों को माइक पोम्पिओ ने किया याद, वॉर मेमोरियल जाकर दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: भारत और US ने नई दिल्ली में आयोजित की गई तीसरी '2+2' मंत्री स्तरीय बैठक में सोमवार को BECA समझौते (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन अग्रीमेंट) पर साइन किए। इस समझौते के बाद भारत-US के बीच सूचनाओं को आसानी से शेयर किया जा सकेगा। बैठक के बाद US के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राजनाथ सिंह ने साझा वक्तव्य जारी किया। 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बैठक में दोनों देशों ने कई अहम मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की है और  BECA समझौता एक महत्वपूर्ण कदम है। वहीं, माइक पोम्पिओ ने जून महीने में हुई गलवान घाटी में हिंसा का भी उल्लेख किया।  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, ''US के साथ सैन्य स्तर का हमारा सहयोग बहुत शानदार तरीके से आगे बढ़ रहा है, रक्षा उपकरणों के संयुक्त विकास के लिए प्रोजेक्ट्स की पहचान की गई है। हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए फिर से अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं।''

संयुक्त बयान के दौरान अमेरिका ने चीन पर भी हमला बोला। गलवान का उल्लेख करते हुए माइक पोम्पिओ ने कहा कि हमने नेशनल वॉर मेमोरियल का दौरा किया, जहां भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसमें गलवान घाटी में वीरगति को प्राप्त हुए 20 जवान भी शामिल थे। 

जाति आधारित गोलबंदी से बाहर निकल चुकी है बिहार की सियासत - वशिष्ठ नारायण सिंह

गुजरात के डिप्टी सीएम बोले- महबूबा को परिवार सहित पाकिस्तान चले जाना चाहिए

कोरोना काल के बाद यूरोप में बढ़ेगी रोजगार वैकेंसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -