माईक्रोसाॅफ्ट लांच करेगा क्लाउड कंप्युटिंग

May 06 2015 03:19 PM
माईक्रोसाॅफ्ट लांच करेगा क्लाउड कंप्युटिंग

हाल ही में लोकप्रिय साॅफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसाॅफ्ट ने एक नया साॅफ्टवेयर तैयार किया है। इस साॅफ्टवेयर का उपयोग वर्चुअल लर्निंग प्लेटफार्म के माध्मय से स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययन करवाया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार माइक्रोसाफ्ट इंडिया के चेयरमैन भास्कर प्रमाणिक ने कहा कि एजु - क्लाउड से अगले 18 माह में 1500 से ज्यादा संस्थानों में विद्यार्थियों को फायदा पहुंचाया जा सकता है।

आज विद्यार्थी डिजिटल को अच्छी तरह समझते हैं, माइक्रोसाफ्ट के माध्यम से भविष्य को लेकर सोचने और उसे हासिल करने का अवसर उपलब्ध करवाया जाता है। क्लाउड कंप्युटिंग के माध्यम से उपकरणों से कंटेंट का सृजन, आपूर्ति और प्रबंधन आदि किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि इन कंपनियों के माध्यम से संचार और सूचना संवहन के क्षेत्र में नई तकनीकों को इजाद किया जा सकता है।

जहां विद्यालयों और महाविद्यालयों में स्मार्ट लर्निंग काॅन्सेप्ट से अध्ययन करवाया जाता है वहीं रेडियो कार्यक्रम और साथ ही एजुसैट प्रक्रिया से अध्ययन करवाना बहुत ही बेहतर साबित होता है। इस माध्यम से विद्यार्थी काफी कुछ सीखते हैं दूसरी ओर सरकार द्वारा विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए जाने वाले आकाश टैबलेट तकनकी भी अच्छा प्रयास माना जाता है।