पटना में चलेगी मैट्रो रेल
पटना में चलेगी मैट्रो रेल
Share:

पटना: दिल्ली - मुंबई व अन्य शहरों की ही तरह पटना में मैट्रो रेल का संचालन किए जाने की बात राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कही। नीतीश ने पटना मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी दे दी है। यदि ऐसा होता है तो राज्य को इस रेल सेवा से बहुत लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने विकास से इस तरह की परियोजना को भारत सरकार के समीप स्वीकृति हेतु भेजने की बात कही है। मेट्रो रेल का निर्माण प्रथम चरण में दो रूटों पर किए जाने का प्रस्ताव है। पहले जहां सगुना मोड़ से मीठापुर का ईस्ट वेस्ट कोरिडोर व पटना जंक्शन से अंतर्राष्ट्रीय बस पड़ाव तक नाॅर्थ व साउथ कोरिडोर की बात कही गई है।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा नगर विकास और आवास विभाग मैट्रो रेल समेत विभिन्न परियोजनाओं को स्वीकृति दे दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के मास्टर प्लान को 3 माह में स्वीकृत करवाने का निर्देश भी दिया है। इसी के साथ विभाग को नया पाटलिपुत्र बनाने हेतु एक बड़ी योजना तैयार करने के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति का निर्देश दिया है। नीतीश कुमार द्वारा विभाग से शहरों में परिवहन की पुख्ता व्यवस्था और सड़क सौंदर्यीकरण को देखते हुए शहरी पथ नीति तैयार करने का निर्देश दिया गया।

शहरी क्षेत्रों में आवास की परेशानी सामने रखते हुए सरकार ने इन शहरों के आसपास भूमि बैंक डेवलप करने की मंशा भी जाहिर की है। इस तरह के बैंक पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप आधार पर विकसित किए जाऐंगे। हालांकि इस तरह के प्रोजेक्ट पर जो व्यय होगा उसके लिए करीब 15 हजार करोड़ रूपए का आंकलन किया गया है। जिसमें से 9000 करोड़ रूपए अंतर्राष्ट्रीय फंडिंग एजेंसी से जुटाए जा रहे हैं। अन्य 6 करोड़ में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा खर्च वहन किया जाएगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -