पोस्टल डिपार्टमेंट से बढ़ेगा ई काॅमर्स में रोजगार
पोस्टल डिपार्टमेंट से बढ़ेगा ई काॅमर्स में रोजगार
Share:

जल्द ही बैंकिंग, ईकाॅमर्स और भारतीय डाक सेवाओं को आपस में जोड़ दिया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ होने की उम्मीद है वहीं कहा जा रहा है कि इन सेवाओं के मेल से बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा और ईकाॅमर्स की नई शुरूआत होगी। जी हां, हाल ही में टेलिकाॅम विभाग द्वारा देश में डाक विभाग के कार्यालयों के माध्यम से इस तरह की तैयारियां की जा रही हैं। मामले में कहा गया है कि इस तरह के प्रयास से लगभग 4 लाख नौकरियां बढ़ेंगी। मिली जानकारी के अनुसार डिजिटल इंडिया के माध्यम से देशभर को ईंटरनेट और मोबाईल आधारित ई सेवाओं से जोड़ा जा चुका है अब देश के हर छोटे और बड़े शहर में लोग घर बैठे ही सभी सुविधाओं को प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल इंडिया के हिस्से को इन सेवाओं से जोड़ने पर यह एक नया क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। मामले में कहा गया है कि देशभर में बड़ी संख्या में पोस्टल नेटवर्क उपलब्ध है। इसकी पहुंच गांव - गांव तक और कस्बों तक है। ऐसे में इन्हें बैंकिंग और ईकाॅमर्स से जोड़कर एक नई शुरूआत की जा सकती है। मामले में कहा गया है कि इंडिया पोस्ट को ई- काॅमर्स कारोबार को भी बढ़ाया जा सकता है।

माना जा रहा है कि यदि यह प्रयोग सफल होता है तो करीब 4 या 5 वर्ष में पोस्ट आॅफिस के माध्यम से 4 लाख रोजगार सृजन किया जा सकेगा। योजना और पोस्टमैन के कार्य की गंभीरता को देखते हुए पोस्टमैन को सोलर लाईट देने की तैयारी भी कर रही है। जिससे दूरस्थ क्षेत्रों में और बारिश के दिनों में उसे आसानी हो सके। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -