मानसिक और स्वास्थ शक्ति बढ़ता है योग : मुखर्जी
मानसिक और स्वास्थ शक्ति बढ़ता है योग : मुखर्जी
Share:

नई दिल्ली : 21 जून को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है किन्तु योग दिवस का कुछ मुस्लिम संगठनो दुवारा काफी विरोध किया गया विरोध का असर कुछ इस तरह हुआ की सूर्य नमस्कार आसान नही होने का एलान हो गया। किन्तु अब देश के राष्टपति सामने आये और उन्होंने बताया की योग धार्मिक भावनाओ को ठेस नही पहुचता है बल्कि योग मानसिक और स्वास्थ शक्ति बढ़ता है। तैयारियों के बीच राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को योग को लोगों के मानसिक, नैतिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य की जरूरत बताते हुए इसकी जोरदार हिमायत की। मुखर्जी ने कहा कि योग कला, विज्ञान एवं दर्शन है, जो जनता को आत्मानुभूति कराने में मदद करता है। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने पुष्टि की है कि योग से न सिर्फ तनाव कम होता है बल्कि आने वाले समय तक कई फायदे होते हैं। 

उन्होंने कहा कि यौगिक अनुशासन न सिर्फ अस्थिर मन को नियंत्रित करने में मददगार है बल्कि यह उत्कृष्टता को भी प्रेरित करता है। उन्होंने एक कार्यक्रम में यह बात कही जहां उन्हें भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की बेटी निवेदिता जोशी की लिखी ‘योगी का स्पर्श’ की प्रथम प्रति सौंपी गई। दृष्टिहीनों की मदद के लिए ब्रेल लिपि में इसके एक मैनुएल होने का जिक्र करते हुए मुखर्जी ने कहा कि प्राचीन भारतीय पद्धतियां शारीरिक, मानसिक, नैतिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को लेकर लोगों की जरूरतों का संपूर्ण जवाब है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने से वैश्विक स्तर पर योग लोकप्रिय होगा और इस ‘अमूल्य भारतीय धरोहर’ से लोग लाभ पा सकेंगे। भारत में इस अवसर पर यहां राजपथ पर होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में करीब 40,000 लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है जहां सरकार एक रिकार्ड बनाने की कोशिश कर रही है ताकि यह गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स में जगह पा सके। मुखर्जी ने कहा कि योग तार्किक रूप से सर्वाधिक मूल्यवान भारतीय सांस्कृतिक धरोहर है और यह कला, विज्ञान और दर्शन है जो लोगों को आत्मानुभूति में मदद करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -