पुरुषो को भी हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर
पुरुषो को भी हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर
Share:

आज तक आपने यही सुना होगा की ब्रैस्ट कैंसर की बीमारी सिर्फ महिलाओ को ही होती है. पर हम आपको बता दे की ऐसा सोचना बिलकुल गलत है. डॉक्टर्स के अनुसार ब्रैस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओ को ही नहीं बल्कि पुरुषो को भी हो सकता है. बल्कि पुरुषो में तो यह बीमारी ज़्यादा जटिल होती है.
     
आपकी जानकारी के लिए बता दे की बॉडी में पाए जाने वाले ब्रेस्ट टिश्यूज महिला और पुरुष दोनों के ही शरीर में एक समान होते है. पर महिलाओं के शरीर में इनकी मात्रा ज़्यादा होने के कारन ये टिश्यूज बढ़कर पूरे ब्रेस्ट का रूप ले लेते हैं. वही पुरुषों के शरीर में ब्रेस्ट को बढ़ाने वाले हार्मोन नहीं पाए जाते हैं. जिसके कारण
उनका सीना सपाट रह जाता है.     

हाल में ही हुए एक शोध में ये बात सामने आयी है की पुरुषों के शरीर में कैंसर के जीवाणु बढ़ने का सबसे ज्यादा खतरा 40 से 60 साल की उम्र के बीच में होता है. ऐसे पुरुषो में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है जो शराब का अधिक सेवन करते है, या उनका वजन ज़रूरत से ज़्यादा होता है.या फिर ऐसे पुरुष जो किसी लिवर की बीमारी के शिकार हो. ऐसे लोगो को ब्रैस्ट कैंसर होने का ज़्यादा खतरा होता है. अगर आपको अपनी छाती की बनावट में जरा सा भी अंतर दिखाई दे या कोई सख्त गांठ जैसी दिखने पर अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

 

जीरा करता है कैंसर की बीमारी से बचाव

अजवाईन दिला सकती है पेट के इन्फेक्शन से छुटकरा

रात में नहाने से दूर हो सकती है मोटापे की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -