जीरा करता है कैंसर की बीमारी से बचाव
जीरा करता है कैंसर की बीमारी से बचाव
Share:

हमलोग अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए बहुत तरह के सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं. हम लोग फलो और सब्जियों के सेवन के बाद इनके बीजो को बेकार समझ कर फेंक देते है.पर क्या आपको पता है की जिन बीजो को आप बेकार समझ कर फेंक देते है वो बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

1-अनार का सेवन हमारी सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है.अनार के बीजो में भरपूर मात्रा में  विटामिन-सी, फाइबर और पोटाशियम मौजूद होते है.जो हमारी आंखों की रोशनी की बढ़ाने का काम करते है.इसके अलावा यह शरीर में हिमोग्लोबिन को बढ़ाता है.

2-अलसी के बीजो का सेवन करने से हमारी बॉडी में शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है,अगर आपको  मांसपेशियों की समस्या है तो आपके लिए अलसी के बीजों का सेवन फायदेमंद होगा.

3-सूरजमुखी के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.सूरजमुखी के बीजो में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन-ई होता है जो दिल के रोगी के लिए काफी फायदेमंद है. इसके अलावा यह वजन कम करने में भी मदद करते हैं.

4-जीरे का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है.जीरे का सेवन हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाता है.अगर आपको बवासीर की समस्या है तो आपके लिए  जीरा खाना काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है.

 

अस्थमा की समसस्या में फायदेमंद है सेंधा नमक का सेवन

मलेरिया की बीमारी में फायदेमंद है कालमेघ के पत्ते

गर्भावस्था में फायदेमंद है ताड़गोले का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -