पराठा खाकर भी कम कर सकते हैं वजह, जानिए कैसे?
पराठा खाकर भी कम कर सकते हैं वजह, जानिए कैसे?
Share:

यदि आप पराठा लवर हैं एवं प्रातः नाश्ते से लेकर डिनर तक में पराठा खाना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। मोटापे के डर से यदि अब तक आपने पराठों से दूरी बनाई हुई थी तो अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी पसंदीदा पराठा रेसिपी में थोड़ा सा परिवर्तन करके बिना वेट गेन किए उसका मजा ले सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट सिमरत कथूरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा करके बताया है आप कैसे कुछ परिवर्तन के साथ बिना वजन बढ़ाए आप पराठों का मजा ले सकते हैं।  

पराठे की स्टफिंग:- 
पराठे को हेल्दी बनाने के लिए इस बात का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक है कि आप अपने पराठे की स्टफिंग में क्या भर रहे हैं। इसके लिए न्यूट्रिशनिस्ट कथूरिया ने सलाह दी है कि आप स्टफिंग के लिए उच्च फाइबर वाली सब्जियां चुनें। उदाहरण के लिए, मूली।

कैसा हो आटा?
पराठे को हेल्दी बनाने के लिए उसके लिए उपयोग किया जाने वाले आटा भी बहुत अहम होता है। आप पराठे के आटे के लिए हाई फाइबर आटे का विकल्प चुन सकते हैं जैसे चोकर आटा या ओट्स आटा। कथूरिया कहती हैं कि पराठों के लिए हमेशा ऐसा आटा पसंद करें जो आपके वजन काम करने में भी आपकी सहायता करे। 

फैट की मात्रा:- 
आपको जानकर हैरानी होगी कि आप केवल पराठा बनाने के तरीके में थोड़ा सा परिवर्तन करके अपनी सेहत में बहुत बड़ा फर्क ला सकते हैं। इसके लिए कथूरिया सलाह देती हैं कि पराठे को पकाते वक़्त उसमें रिफाइंड तेल की जगह थोड़ी सी मात्रा में घी का इस्तेमाल करें। ऐसा करके आप कैलोरी एवं वसा की मात्रा को न्यूनतम स्तर पर रख सकते हैं।

बालों और चेहरे के साथ साथ इन चीजों के लिए भी लाभदायक होती है मीठीनीम

इस उम्र में बढ़ जाता है मधुमेह होने का खतरा, रखना चाहिए खास ध्यान

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिखने लगते है ये संकेत, देर करने पर बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -