कोरोना के खिलाफ आज से 'वैक्सीन वॉर', बिनाअपॉइंटमेंट मुफ्त वैक्सीन देगी मोदी सरकार

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) है. ऐसे में आज से देश में 18 साल से ऊपर के हर एक नागरिक को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगेगी. आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों ही राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में इस बात का ऐलान क‍िया था. अपने सम्बोधन में उन्‍होंने कहा था कि, ''21 जून से 18 साल से ज्‍यादा उम्र वाले हर व्‍यक्ति को सरकार निशुल्क टीका लगाएगी.'' अब आज यानी सोमवार से शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े नि:शुल्क टीकाकरण अभियान को लेकर आपके राज्यों या शहरों में कैसी तैयारियां हैं.

आपको बता दें कि नई वैक्सीनेशन पॉलिसी में 18 से 44 उम्र वर्ग के लोग सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं. जी दरअसल पहले 18-44 साल के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए CoWIN पोर्टल से अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होती थी, लेकिन नई पॉलिसी के मुताबिक, केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी. आपको यह भी बता दें कि इस महा वैक्सीनेशन अभियान का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी और राज्यों को कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा. लेकिन हाँ, निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन लगवाने के लिए कीमत चुकानी होगी.

अब अगर बात करें देश के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की तो यहाँ भी फ्री टीकाकरण महाभियान की शुरुआत हुई. यहाँ 31 अगस्त तक 10 करोड़ वैक्सीन की डोज दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. आज यानी योग दिवस के मौके पर 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीनेशन की सुविधा मिलेगी. आज यानी सोमवार से रोजाना सात लाख डोज देने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है. जी दरअसल सीएम योगी ने एक जुलाई से प्रतिदिन 12 लाख वैक्सीन की डोज दिए जाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

फादर्स डे पर कपिल ने शेयर की अपने दोनों बच्चों की तस्वीरें

क्या आप भी आज से बना रहे है योगा शुरू करने की योजना? तो ये 7 ऐप्स जो रखेंगे आपके शरीर का ख्याल

अगर आप ने भी अभी तक अपने पिता को 'फादर्स डे' नहीं किया है विश, तो आखिरी मिनट में उन्हें कुछ इस तरह करे खुश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -