घर में मातम मनाने के लिए पहले बुलाया जाता था नीची जाती की महिलाओं को, जो अब हो रही हैं लुप्त
घर में मातम मनाने के लिए पहले बुलाया जाता था नीची जाती की महिलाओं को, जो अब हो रही हैं लुप्त
Share:

दुनिया में कई अजीब काम होते हैं जिनके बारे में सुनकर आप भी सोचेंगे कि ऐसा भी होता है। ऐसा ही कुछ होता है राजस्थान के थार मरुस्थल में। यहां ये अच्छा नहीं समझा जाता है कि अमीर ठाकुर के घर की महिलाएं किसी पुरुष के मरने पर सबके सामने रोये। इसके लिए वो एक ऐसे ही समुदाय के महिलाओं को बुलाते हैं जो ऐसे मौकों पर रो सके।

ठाकुरों में ऐसा माना जाता है कि घर की महिलाएं ऐसे समय पर क्या रोएंगी, तो उसके लिए उनसे नीची जाती वाली महिलाओं को बुलाया जाता है जिन्हे रुदाली कहते हैं। जी हाँ, घर में किसी पुरुष की मौत होने पर नीची जाती की महिलाओं को बुलाया जाता है। इसी दौरान वो महिलाएं काले कपडे में आती हैं और महिलाओं के बिच बैठकर ज़ोर ज़ोर से रोती हैं और मरने वाले का मातम मनाती हैं।

जिसका पति मरता है इस पर वो रुदालियाँ उस महिला का हाथ पकड़ कर बोलती हैं ''रे थारो तो सुहाग गियो रे। अब तुम जी कर क्या करोगी।'' ऐसा कहा जाता है कि ऊँचे परिवार की महिअलों को दूसरों के सामने अपनी भावनाएं दिखाने का कोई अधिकार नहीं होता है। और वो ऐसे में भी हवेली के अंदर ही रहती हैं। किसी की मौत का मातम यहाँ करीब 12 दिन बाद तक चलता रहता है।

यहां ऐसा भी कहा जाता है कि जितने दिन मातम मनाया जाता है उस परिवार को उतना ही रईस समझा जाता है और उस परिवार की हैसियत भी उतनी ही मानी जाती है। लेकिन आज के ज़माने में ये सब कम होता जा रहा है। इससे रुदालियों की अहमियत दिन-पर-दिन कम होती जा रही है।

गुफा में मिली 50 हजार साल पुरानी सुई, जो बनती थी चिड़िया की हड्डियों से

इन दिनों इंस्टाग्राम पर चल रहें है यह बेतुके ट्रेंड

Video : लड़कियां इस तरह करती लड़कों से फ्लर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -