मौलवी ने मजार पर बुलाकर जबरदस्ती हिन्दू परिवार से कबूल करवाया इस्लाम, विरोध करने पर किया बेटी से रेप और फिर...
मौलवी ने मजार पर बुलाकर जबरदस्ती हिन्दू परिवार से कबूल करवाया इस्लाम, विरोध करने पर किया बेटी से रेप और फिर...
Share:

इलाहाबाद: यूपी के प्रयागराज जिले में एक हिन्दू परिवार के सामूहिक धर्मान्तरण की घटना सामने आई है। आरोप एक मजार पर रहने वाले मौलवी एवं उसके परिवार के अन्य लोगों पर लगा है। पीड़िता का आरोप है कि आरोपितों ने न केवल उनकी बेटी के साथ बलात्कार किया, बल्कि स्वयं उसके साथ भी अश्लील हरकतें की। विरोध करने पर पीड़िता की बाल पकड़ कर पिटाई की गई तथा थूक भी चटवाया गया। इस के चलते मजार न आने पर पीड़िता को जान से मार डालने की धमकी भी दी गई। पुलिस ने इस मामले में मंगलवार (5 दिसंबर 2023) को FIR दर्ज कर 1 आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

वही यह केस प्रयागराज जिले के कर्नलगंज थाना क्षेत्र का है। यहाँ 3 दिसंबर 2023 को एक पीड़िता ने मुकदमा दर्ज करवाया। शिकायत में पीड़िता द्वारा बताया गया कि उनके पिता की प्रयागराज में मिठाई की दुकान है। यहाँ पर बहुत पहले मुश्ताक नाम का मौलवी आता था। मुश्ताक ने स्वयं को झाड़-फूँक करने वाला बताया। मुश्ताक ने छोटा बघाड़ा स्थित एक मजार का जिक्र करते हुए उसे ‘चमत्कारी’ बताया तथा वहाँ आ कर चादरपोशी की सलाह दी। ऐसा करने पर मुश्ताक ने तमाम मुसीबतों से छुटकारा पाने का झाँसा दिया। मुश्ताक की बातों में आ कर पीड़िता के पिता ने बघाड़ा की मजार पर जा कर चादर चढ़ाया। यहाँ पर मौलवी मुश्ताक ने मौत का डर दिखा कर उन्हें और पीड़िता को इस्लाम कबूल करवा दिया। थोड़े वक़्त पश्चात् मुश्ताक पीड़िता पर हिन्दू देवी-देवताओं की पूजा न करने, घर के अंदर मजारनुमा चौरी बनवाने और सिर्फ मजार को पूजने का दबाव बनाने लगा। वह पीड़िता को मजार पर आने के लिए विवश करते हुए ऐसा न करने पर पूरे परिवार की बीमारी एवं मौत का भय दिखाने लगा। उसने कुछ लोगों के नाम भी बताए जिनकी नाफरमानी के कारण मौत हो चुकी थी।

मौलवी मुश्ताक के दबाव में पीड़िता के पिता (अब स्वर्गीय) ने घर में मजारनुमा चौकी बनवा डाली। थोड़े वक़्त पश्चात् मौलवी मुश्ताक पीड़िता की बेटी को मजार पर लाने का दबाव बनाया। यहाँ उसने एक कमरे में पीड़िता की बेटी के दुष्कर्म किया। बेटी ने जब अपनी माँ को मौलवी मुश्ताक की करतूत बताई तो पीड़िता ने विरोध किया। तब मौलवी ने कहा कि उसने ही जादू से पीड़िता के पिता को मारा है तथा अब वही जादू वो बलात्कार की शिकार बेटी पर भी करेगा। 28 दिसंबर 2012 को पीड़िता की बेटी की मृत्यु हो गई। मीडिया से चर्चा में पीड़िता ने मृत्यु का कारण दोनों किडनी फेल होना बताया। मौलवी मुश्ताक ने इस मौत को भी अपना ही कहर बताया तथा आगे से मजार पर रुपया-पैसा चढ़ाते रहने का दबाव बनाया। डर से पीड़िता ऐसा ही करती रही और अपने आभूषण तक मजार पर चढ़ा आई। वर्ष 2023 में मौलवी मुश्ताक की मौत हो गई। इस बीच 22 अक्टूबर 2023 को मुश्ताक के 3 बेटे अकरम, जुनैद और फैजान 2 अन्य अज्ञात लोगों को लेकर पीड़िता के घर आ धमके। उन्होंने कहा कि उनके अब्बा का मौत से पहले फरमान था कि यदि पीड़िता मजार आना बंद कर दे तो उसे घसीट कर लाना।

घर आए सभी अपराधियों ने पीड़िता को माँ-बहन की गालियाँ दी तथा जल्द से जल्द मजार पर आने की धमकी दी। इन धमकियों से डर कर पीड़िता 23 अक्टूबर को शाम 4 बजे बघाड़ा क्षेत्र में उपस्थित मजार पर पहुँच गई। कुछ वक़्त पहले मर चुके मौलवी मुश्ताक के 2 बेटों अकरम और जुनैद ने पीड़िता को बाल पकड़ कर पीटा। फिर तीनों ने एक कमरे में पीड़िता को बंधक बना कर उससे थूक चटवाया। साथ ही प्राइवेट पार्ट्स पर बुरी नीयत से हाथ फेरा। पीड़िता ने अपनी शिकायत में आगे बताया है कि अकरम और जुनैद ने पीड़िता पर दबाव बनाया कि वो अपनी दूसरी बेटी को भी मजार पर लाना शुरू करे। पीड़िता का दावा है कि मजार से जुड़े अपराधियों के चंगुल में उनके अतिरिक्त कई अन्य महिलाएँ भी फँसी हैं जो धर्मान्तरण, ठगी और बलात्कार का शिकार हो रही हैं। बकौल पीड़िता अन्य महिलाएँ डर और लाज के कारण मुँह नहीं खोल पा रहीं हैं। इस षड्यंत्र में मौलवी मुश्ताक का पूरा परिवार सम्मिलित बताया गया है, जिसमें नाती-पोते भी सम्मिलित हैं। 

वही इस मामले में पुलिस कमिश्नर ने मामले में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। प्रयागराज के कर्नलगंज थाना पुलिस ने अकरम, जुनैद और फैज़ान को नामजद करते हुए 2 अन्य अज्ञात लोगों पर FIR दर्ज की है। मामले में IPC की धारा 147, 323, 506, 504, 342 और 354 (क) के साथ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2021 की धारा 3/5 के तहत कार्रवाई की गई है। मीडिया से चर्चा करते हुए SHO कर्नलगंज ने बताया कि अकरम को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की तहकीकात जारी है। वही मीडिया से चर्चा के दौरान पीड़िता ने बताया कि मजार पर उसे चोरी करना सिखाया जाता था। मौलवी मुश्ताक उनसे बोलता था कि भले ही कहीं से पैसे चुरा कर लाओ, पर लेकर आओ। उसके अनुसार मजार के एक कोने में ऐसी जगह है जहाँ कोई महिला चीखे भी तो किसी को सुनाई न दे। पीड़िता का यह भी दावा है कि उसने मजार पर अधिकतर विधवा महिलाओं को जाते देखा है।

पीड़िता ने अपराधियों का एक बहुत बड़ा गैंग बताया है। उसने बताया कि अपराधी पहले हिन्दुओं की दुकानों या मकान आदि पर भाईचारे की बात कर के आते है और फिर उनको सब धर्म एक जैसा बता कर एकाध बार चादर चढ़ाने के लिए कहते हैं। बकौल पीड़िता जब कोई उनकी मजार पर थोड़े समय के लिए चला जाता है तब उसको आना बंद करने पर मरने और बीमार कर देने का भय दिखाया जाता है। पीड़िता ने हमें बताया कि उसने इस मजार के खिलाफ वर्ष 2015 में ही आवाज बुलंद की थी। तब पीड़िता ने पुलिस में शिकायत दी थी तथा मजार से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की माँग की थी। बकौल पीड़िता तब वो SP सिटी से मिली थीं जिन्होंने उसे थाना कर्नलगंज भेज दिया था। लेकिन कर्नलगंज के तत्कालीन प्रभारी ने अपराधियों पर कोई केस न बनने की बात कह कर पीड़िता को वापस लौटा दिया था। पीड़िता का यह भी दावा है कि वर्ष 2015 में कोई एक्शन न होने के पश्चात् मौलवी मुश्ताक तथा उसके बेटों ने उन्हें धमकी दी थी कि पुलिस और प्रशासन उनका कुछ भी बिगाड़ नहीं सकती। हालाँकि पीड़िता ने हमें आगे बताया कि अब योगी सरकार में उनकी सुनवाई हो रही है और पुलिस ने केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पीड़िता ने प्रशसन से सभी आरोपितों को जेल भेजने और सख्त से सख्त कार्रवाई करने की उम्मीद जताई।

संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत, सांसदों ने दी 3 राज्यों में मिली जीत की बधाई

'देश को बचाने के लिए हमें सरकार को आवश्यक छूट देनी ही चाहिए..', ऐसा क्यों बोले CJI चंद्रचूड़ ?

'जहां आपकी बहन बेटी की इज्जत लूटी जाए, आपकी हत्या कर दी जाए, वहां जाना बंद कीजिए...', मंदिर जाने को लेकर AAP विधायक ने दिया विवादित बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -