"निमंत्रण भेजने की कला में आप भी हो सकते है माहिर, बस करना होगा ये काम
Share:

एक कार्यक्रम की मेजबानी करना एक रोमांचक प्रयास हो सकता है, चाहे वह जन्मदिन की पार्टी, शादी, कॉर्पोरेट सम्मेलन या चैरिटी पर्व हो। इवेंट प्लानिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू मेहमानों को निमंत्रण भेजना है। हालांकि, इन निमंत्रणों को भेजने का सही समय निर्धारित करना आपके ईवेंट की सफलता को काफी प्रभावित कर सकता है। इस लेख में, हम उन कारकों का पता लगाएंगे जिन पर विचार करते समय यह तय करना होगा कि किसी घटना के लिए निमंत्रण भेजना कब शुरू करना है।

1. घटना के प्रकार को परिभाषित करें

पहला कदम उस ईवेंट के प्रकार को परिभाषित करना है जिसे आप होस्ट कर रहे हैं। विभिन्न घटनाओं में निमंत्रण के लिए अलग-अलग लीड समय होता है। शादियों और बड़े सम्मेलनों जैसे औपचारिक कार्यक्रमों में अक्सर अधिक समय की आवश्यकता होती है, जबकि आकस्मिक समारोहों की योजना कम सूचना के साथ बनाई जा सकती है।

2. अतिथि सूची तैयार करना

निमंत्रण भेजने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी अतिथि सूची पूरी है। सूची को अंतिम रूप देने के लिए कुछ समय लें, यह सुनिश्चित करें कि आपने किसी भी महत्वपूर्ण को याद नहीं किया है। एक अच्छी तरह से तैयार अतिथि सूची आपको उपस्थित लोगों की संख्या का अनुमान लगाने और तदनुसार योजना बनाने में मदद करेगी।

3. सेव-द-डेट नोटिस

महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए, पहले से ही सेव-द-डेट नोटिस भेजने पर विचार करें। ये प्रारंभिक घोषणाएं मेहमानों को घटना की तारीख और स्थान के बारे में हेड-अप देती हैं, जिससे उन्हें तदनुसार योजना बनाने की अनुमति मिलती है। सेव-द-डेट कार्ड विशेष रूप से व्यस्त छुट्टियों के मौसम के दौरान गंतव्य शादियों या घटनाओं के लिए उपयोगी होते हैं।

4. स्थानीय कार्यक्रमों के लिए निमंत्रण

जन्मदिन की पार्टियों या छोटी सभाओं जैसे स्थानीय कार्यक्रमों के लिए, आमतौर पर घटना की तारीख से दो से चार सप्ताह पहले निमंत्रण भेजना सबसे अच्छा होता है। यह समय सीमा मेहमानों को आरएसवीपी को पर्याप्त सूचना प्रदान करती है और आवश्यक व्यवस्था करती है।

5. गंतव्य घटनाओं के लिए निमंत्रण

गंतव्य कार्यक्रम, जैसे गंतव्य विवाह या अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, को अधिक लीड समय की आवश्यकता होती है। ऐसे आयोजनों के लिए कम से कम तीन से छह महीने पहले निमंत्रण भेजें। यह मेहमानों को समय से पहले अपनी यात्रा, आवास और अन्य व्यवस्थाओं की योजना बनाने की अनुमति देता है।

6. घटना की जटिलता पर विचार करें

जटिल रसद या कई गतिविधियों वाले कार्यक्रमों को पहले निमंत्रण की आवश्यकता हो सकती है। मेहमानों को व्यस्त कार्यक्रम के साथ एक कार्यक्रम की तैयारी के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होगी, जैसे कि बहु-दिवसीय सम्मेलन या एक थीम वाली पार्टी।

7. छुट्टियों के मौसम पर विचार

छुट्टियों के मौसम के दौरान, लोगों के कैलेंडर विभिन्न प्रतिबद्धताओं के साथ जल्दी से भर जाते हैं। यदि आपका ईवेंट इस अवधि के भीतर आता है, तो अपने मेहमानों के व्यस्त शेड्यूल पर एक स्थान सुरक्षित करने के लिए सामान्य से पहले निमंत्रण भेजने पर विचार करें।

8. आरएसवीपी की समय सीमा

निमंत्रण पर एक स्पष्ट आरएसवीपी समय सीमा निर्धारित करें। यह आपको उपस्थित लोगों की संख्या का बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद करेगा, जिससे आप तदनुसार आवश्यक व्यवस्था कर सकते हैं।

9. फॉलो-अप रिमाइंडर

प्रारंभिक निमंत्रण भेजने के बाद, आरएसवीपी समय सीमा से एक या दो सप्ताह पहले अनुवर्ती अनुस्मारक भेजने पर विचार करें। कभी-कभी, मेहमान अपने व्यस्त जीवन के बीच निमंत्रण को भूल सकते हैं या अनदेखा कर सकते हैं, और एक कोमल इशारा एक महत्वपूर्ण अंतर बना सकता है।

10. बहुत जल्दी निमंत्रण भेजने से बचें

जबकि निमंत्रण पहले से ही भेजना आवश्यक है, उन्हें बहुत जल्दी भेजने से मेहमान घटना के बारे में भूल सकते हैं या निमंत्रण को गलत तरीके से रख सकते हैं। एक संतुलन का लक्ष्य रखें जो आपके मेहमानों को बहुत जल्द जानकारी के साथ प्रभावित किए बिना पर्याप्त लीड समय प्रदान करता है।

11. अंतिम मिनट के निमंत्रण

तात्कालिक या अंतिम मिनट की घटनाओं के लिए, डिजिटल निमंत्रण या व्यक्तिगत संदेशों पर विचार करें। इन्हें जल्दी से भेजा जा सकता है, जिससे आप कम सूचना के साथ भी मेहमानों को आमंत्रित कर सकते हैं।

12. निमंत्रण में व्यक्तिगत स्पर्श

व्यक्तिगत निमंत्रण गर्मजोशी और उत्साह की भावना पैदा करते हैं। मेहमानों को उनके नाम से संबोधित करना और रचनात्मक डिजाइनों का उपयोग करना निमंत्रण को अधिक आकर्षक बना सकता है और उपस्थिति को प्रोत्साहित कर सकता है।

13. ट्रैकिंग प्रतिक्रियाएं

आरएसवीपी प्रतिक्रियाओं का व्यवस्थित रूप से ट्रैक रखें। अतिथि सूची को प्रबंधित करने के लिए स्प्रेडशीट या ऑनलाइन टूल का उपयोग करें और किसी भी प्रश्न या विशेष अनुरोध का तुरंत जवाब दें।

14. पछतावे से निपटना

कुछ मेहमानों के निमंत्रण को अस्वीकार करने के लिए तैयार रहें। अफसोस को शालीनता से प्रबंधित करने के लिए एक योजना बनाएं, और यदि उचित हो, तो उन लोगों को प्रशंसा का टोकन भेजने पर विचार करें जो खेद व्यक्त करते हैं लेकिन भाग नहीं ले सकते हैं। किसी ईवेंट के लिए निमंत्रण भेजना इवेंट प्लानिंग में एक महत्वपूर्ण कदम है।  इन निमंत्रणों का समय घटना की सफलता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। आमंत्रण भेजना शुरू करते समय ईवेंट के प्रकार, अतिथि सूची, ईवेंट जटिलता और ईवेंट के समय पर विचार करें. पर्याप्त लीड समय प्रदान करने और अपने मेहमानों को निमंत्रण के साथ बहुत जल्दी प्रभावित करने से बचने के बीच संतुलन के लिए प्रयास करें।

चाँद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ चंद्रयान-3, अब सॉफ्ट लैंडिंग कराना होगा सबसे बड़ा टास्क

एक ऐसा गांव जहाँ नहीं है एक भी आदमी, इस कारण एंट्री पर लगा रखा है बैन

'अंकिता प्लीज! अपने एक्स बॉयफ्रेंड को खाना देना बंद करो', भोपाल की लड़की से परेशान ZOMATO ने किया ट्वीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -