मारुति कर रही हैं सेफ गाड़िया बनाने पर फोकस
मारुति कर रही हैं सेफ गाड़िया बनाने पर फोकस
Share:

देश की इस सबसे बड़ी कार कंपनी इस समय आठ अलग-अलग व्हीकल प्लेटफॉर्म पर 16 गाड़ियां बेच रही है। कंपनी तीन-चार प्लेटफॉर्म को कंसॉलिडेट करना चाहती है और उन्हीं पर ज्यादा से ज्यादा मॉडल पेश करना चाहती है। इसके लिए वह सुजुकी की टोटल इफेक्टिव कंट्रोल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी। मारुति सुजुकी ने अपनी पैरेंट कंपनी की ग्लोबल आरएंडडी टीम के साथ सहयोग से नई पांचवीं पीढ़ी का व्हीकल प्लेटफॉर्म डिवेलप किया है, जो सवारियों को फ्यूल इफिसिएंसी, एमिशन और परफॉर्मेंस के साथ समझौता किए बगैर एडवांस्ड सेफ्टी के लिए डिजाइन किया गया है। यह TECT प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चत करता है कि गाड़ी ज्यादा सुरक्षित और मजबूत होने के साथ 10 पर्सेंट ज्यादा ठोस और 15 पर्सेंट हल्की हो।

पिछले दो साल में मारुति सुजुकी और उसके सप्लायर्स ने ज्यादा एडवांस्ड सेफ्टी रेगुलेशंस के हिसाब से पांचवी पीढ़ी के A, B और C प्लेटफॉर्म पर तीन नए मॉडल- इग्निस, बलेनो और विटारा ब्रेजा लाने में लगभग 3,000 करोड़ रुपये लगाए हैं। ये मॉडल मारुति सुजुकी की उन 15 नई गाड़ियों का हिस्सा हैं, जिनको कंपनी ने इंडिया में विजन 2.0 के तहत लाने का एलान किया है। कंपनी को 2020 तक इनकी सेल 20 लाख यूनिट्स तक होने का अनुमान है।
 
इग्निस और बलेनो का क्रैश टेस्ट सामने, पीछे और बगल से लगने वाली चोट से नुकसान के अलावा सड़क पर चलने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए बने नियमों के हिसाब से किया गया है। विटारा का टेस्ट उन सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से बनाया गया है, जो नए मॉडल्स के लिए 1 अक्टूबर 2017 और मौजूदा मॉडल्स के लिए 1 अक्टूबर 2019 से लागू होने वाले हैं।  

 

महिंद्रा ने किया जूमकार से साझेदारी

क्या आप जानते हैं बीएस-4 के इन फीचर्स के बारे में

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -