हरियाणा में सबसे बड़ा निवेश करने जा रही है Maruti Suzuki

मारुति सुजुकी अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए हरियाणा में एक नया मैनुफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी और नया प्लांट हरियाणा में इसका तीसरा प्लांट होने वाला है। यह मारुति उद्योग का हरियाणा में सबसे बड़ा निवेश भी है, इसमें 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की योजना बना ली है। समझौते पर हस्ताक्षर होने के साथ ही खरखोदा में 900 एकड़ जमीन मारुति को ट्रांसफर भी की जा चुकी है। जिसका इस्तेमाल सोनीपत के खरखोदा में औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (आईएमटी) में स्थापित किए जाने वाले मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्लांट के लिए भी किया जा रहा है।

कुल मिलाकर, लगभग 13,000 लोगों को इसमें रोजगार का मौका भी दिया जा रहा है, जबकि प्लांट के लिए जमीन खरीदने के लिए 2400 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने वाले है, वहीं 20,000 करोड़ का निवेश भी किया जाने वाला है। प्लांट में सालाना 2।5 लाख कारों की क्षमता होने वाली है, जबकि इसे 2025 के भीतर चालू किया जाने वाला है। मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने बोला है कि उत्पादन क्षमता 8 वर्ष में अपने चरम स्तर पर पहुंचने वाली है, इसमें सालाना 10 लाख यूनिट का उत्पादन भी होने वाला है।

मारुति ने पहली बार 1983 में गुरुग्राम में अपनी प्रोडक्शन फैसिलिटी की प्रदान कर दी है, जबकि वर्षों में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर दिया है। नया प्लांट मारुति पोर्टफोलियो के अंदर मौजूदा कारों और पेट्रोल / CNG कारों का निर्माण करने वाला है, जबकि इसकी गुजरात फैसिलिटी 2025 से EV और बैटरी बनाने वाली है, इसमें सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने ईवी और बैटरी बनाने के लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी कर दिए है। कार निर्माता ने नए बलेनो, अर्टिगा, एक्सएल6 और नए वैगन आर के लॉन्च के साथ अपने नए प्रॉडक्ट लॉन्च में वृद्धि कर दी है और नई जेनरेशन की विटारा ब्रेजा सबकॉम्पैक्ट SUV जैसे नए लॉन्च जल्द ही की जाने वाली है।

Tata Nexon EV MAX ने पेश किया अपना नया EMI प्लान

KIA अपनी कार की भारत में बेचेगी 100 यूनिट

TVS ने एक बार फिर से लॉन्च की अपनी नई स्कूटर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -