दो शादी करो या जाओ जेल, ऐसा नियम है Eritrea में
दो शादी करो या जाओ जेल, ऐसा नियम है Eritrea में
Share:

वी तो दुनिया में सभी को एक ही शादी करने की इजाज़त होती है. इसके अलावा अगर कोई शादी करता है उसे सजा भी मिल सकती है क्योकि ये गैरकानूनी होता है. लेकिन आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर दो शादी करने की प्रथा है. आइये आपको बता देते हैं इसके बारे में.

दरअसल, ये बात है इरीट्रिया(Eritrea) की जहाँ की सरकार ये बोलती है कि दो शादी करो वरना जेल जाओ. यानी दो शादी करना पुरुषों की मज़बूरी है पुरुषों की मज़बूरी है. इस मज़बूरी के बारे मे भी जानते हैं. इस देश की सरकार के अनुसार अगर व्यक्ति की पहली पत्नी को उसकी दूसरी शादी से परेशानी हुई तो उन दोनों को ही जेल भी जाना पड सकता है.

अगर किसी पुरुष ने पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करने से इंकार किया तो उसे जेल भी जाना पड़ सकता है. इतना ही नहीं सजा भी उम्र कैद की मिलती है जो छोटी नहीं होती. हैरानी की बात तो है लेकिन यही सच भी है. इरीट्रिया सरकार खुद इस कानून को सही बताती है और जेल जाने से बचने के लिए यहां मजबूरन हर व्यक्ति को दो शादियां करनी पड़ती है. 

* इसके पीछे का कारण है, कि इस देश में समय-समय पर देश में गृह युद्ध होते रहते हैं और इसके दौरान महिलाओं का अकेले रहना खतरे से खाली नहीं होता. यही कारण है कि महिला की सुरक्षा के लिए यहाँ पर पुरुष को दो शादियां करनी पड़ती है.

* इसी के चलते महिलाओं की संख्या ज्यादा होती जा रही है और पुरुषों की संख्या घटती जा रही है. ऐसे में सरकार का कहना है कि महिलाओं को अकेले या फिर बिना शादी के जीवन भर रहना पड़ता है. इसी के कारण यहाँ पुरुष दो शादी करते हैं. 

 

नशे में टक्सी ड्राइवर के साथ घूमता रहा तीन देश, घर पहुंचा तो..

रहस्यमयी तरीके से नदी पर घूम रहा है ये Ice Circle

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -