यहाँ कई महिलाओ ने लगाया था मौत को गले
यहाँ कई महिलाओ ने लगाया था मौत को गले
Share:

क्या आप जानते हैं एक ऐसे किले के बारे में जो चारो ओर पानी से घिरा हुआ है और जिसकी कोई नींव नहीं है। ये भारत का एक मात्र किला है जहाँ सैकड़ों की तादाद में महिलाओं इन मौत को गले लगाया था। तो आइये हम बताते हैं आपको इस किले के बारे में। दुनिया में सबसे ज्यादा किले हैं तो वो हैं राजस्थान में हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ‘गागरोन’ नाम के एक किले के बारे में।

ये किला स्थित है राजस्थान के झालावाड़ जिले में जो कि चारो ओर पानी से घिरा हुआ है। और जिसकी कोई नींव भी नही है। इसका ऐतिहासिक कारण ये है कि सैकड़ों साल पहले यहाँ के शासक अचलदास खींची मालवा के शासक होशंग शाह से हार गए थे तो यहां की राजपूत महिलाओं ने खुद को दुश्मनों से बचाने के लिए जौहर कर लिया था। जिनमे महिलाओ की संख्या अनगिनत थी।

इस शानदार धरोहर को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज की सूची में भी शामिल किया है। इस किले खासियत ये है कि ये किला डोड राजा बीजलदेव ने बारहवीं सदी में इसका निर्माण कराया था। लगभग 300 साल तक यहाँ खीची राजा ने शासन किया। यहाँ करीब 14 युद्ध ओ 2 जोहर हुए थे। पानी से घिरे हुए होने के कारण इसे जलदुर्ग के नाम से भी पुकारा जाता है। यह भारत का एकमात्र ऐसा किला है जिसे बगैर नींव के तैयार किया गया है।

जब मिली अजीबोगरीब भैस के मुँह वाली मछली

क्यों हो रही हैं शराब पीती हुई लड़कियों की तस्वीरें वायरल

अजीब खेल बताता है किसकी बीवी होगी किसके साथ हमबिस्तर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -