यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर कई राज्य हुए चिंतित, जारी किए हेल्पलाइन नंबर
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर कई राज्य हुए चिंतित, जारी किए हेल्पलाइन नंबर
Share:

देहरादून: रूस एवं यूक्रेन (Russia Ukraine Crisis) के बीच हो रहे युद्ध के बीच अभी भी बहुत भारतीय लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं, ज‍िनको न‍िकालने के ल‍िए भारत सरकार संघर्ष कर रही है. यूक्रेन में फंसे इन लोगों को लेकर भारत के कई प्रदेश एवं उनके सीएम भी परेशान है. इसमें ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) तथा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का नाम सम्मिलित है. इन्‍होंने इसके ल‍िए गृह मंत्री अमित शाह तथा व‍िदेश मंत्रालय तक से चर्चा की है. इसके अतिरिक्त पंजाब एवं उत्तराखंड की ओर से लोगों की मदद के ल‍िए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं, साथ-साथ कर्नाटक ने एक नोडल अफसर भी न‍ियुक्‍त किया है.

वही पंजाब में जालंधर प्रशासन ने बताया कि यूक्रेन में फंसे जालंधर के व्यक्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर (0181-2224417) जारी कि‍या गया है. इसमें बताया गया है कि लोग अपने परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए डीसी दफ्तर में दफ्तर वक़्त के चलते कमरा नंबर 22 पर आ सकते हैं. जालंधर के अतिरिक्त उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने आज देहरादून में बताया कि जो उत्तराखंड का जनरल हेल्पलाइन नंबर है 112, उस पर यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के व्यक्तियों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए बोला गया है. अब तक 78 व्यक्तियों की जानकारी हमें प्राप्त हो गई है.

वही ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने आज प्रातः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कॉल पर चर्चा की तथा उनसे यूक्रेन में फंसे ओडिया विद्यार्थियों एवं श्रमिकों को सुरक्षित निकालने की अपील की है. गृह मंत्री शाह ने सीएम को आश्वासन दिया कि सरकार यूक्रेन सरकार के संपर्क में है तथा ओडिया के विद्यार्थियों और मजदूरों को जल्द से जल्द वापस लाने के लिए काम कर रही है. साथ ही कर्नाटक सरकार ने यूक्रेन में कर्नाटक से फंसे व्यक्तियों को उनके संबंधित गंतव्यों तक सुरक्षित आवाजाही की सुविधा के लिए एक नोडल अफसर नियुक्त किया है. नोडल दफ्तर विदेश मंत्रालय तथा यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास के साथ समन्वय करेगा तथा प्रदेश से फंसे व्यक्तियों को निकालने के लिए सहायता प्रदान करेगा. वही उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में कहा कि प्रदेश के विद्यार्थी एवं अन्य लोग जो यूक्रेन में फंसे हैं, उनके लिए हम निरंतर विदेश मंत्रालय के उच्च अफसरों के साथ कांटेक्ट में हैं. इसके लिए हमने एक नोडल अफसर को नियुक्त कर टोल फ्री नंबर जारी किया है. हमारी सरकार हर संभव सहायता करेगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को उनकी सर्जरी के लिए शुभकामनाएं दीं

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, नियामक आयोग लेने जा रहा है ये बड़ा फैसला

आर्मी में 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -