जाने हीरे के बारे में कई तथ्य
जाने हीरे के बारे में कई तथ्य
Share:

अगर आपने भी कोई डायमंड जूलरी खरीदी है तो कैसे पता करेंगे कि ये असली है या नकली? बहुत ज्यादा टेक्निकल न होते हुए हम 5 ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं जिससे आप जान सकते हैं कि डायमंड असली है या नकली.

असली हीरे में बहुत ही ज्यादा रिफ्लेक्टिंग पावर होती है. नकली हीरे में रिफ्लेक्टिंग पावर बहुत ही कम होती है. इसे बहुत ही आसान तरीके से चेक किया जा सकता है. न्यूजपेपर में डायमंड रखें और उसे पढ़ने की कोशिश करें. अगर आपको न्यूजपेपर पर लिखे अक्षर साफ-साफ नजर आ रहे हैं तो इसका मतलब हीरा नकली है और अगर न्यूज़पेपर नहीं पढ़ पा रहे हैं तो इसका मतलब हीरा असली है क्योंकि उसकी चमक ही इतनी तेज होती है कि अक्षर पढ़े नहीं जा सकते.

डायमंड बहुत ही लचीला होता है जो हर तरह के तापमान में बिना किसी डैमेजिंग के चेंज हो जाता है. लाइटर की मदद से इसे आधे मिनट तक गर्म करें और उसके बाद उसे ठंडे पानी में डाल दें. नकली हीरा पानी में अलग-अलग हो जाएगा लेकिन असली हीरे में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा.

डायमंड पर मुंह से गर्म हवा की भाप दें जैसा अक्सर बाथरूम में शीशे पर करते हैं. अगर डायमंड पर भाप बनी रहे तो इसका मतलब ये नकली है और अगर भाप मॉइश्चर बन जाए तो इसका मतलब है कि आप पारखी हैं जिसने असली डायमंड को पहचान लिया है.

डायमंड में अगर रेनबो स्पॉर्कल के साथ ही अलग-अलग कलर भी नजर आएं तो इसका मतलब वो असली है. वहीं नकली हीरे में कोई कलर नजर नहीं आएगा.

रियल डायमंड बहुत ही हाई डेनसिटी वाले होते हैं. इसे जब पानी से भरे ग्लास में डालेंगे तो ये डूब जाएगा वहीं नकली डायमंड पानी में तैरेगा.

असली-नकली हीरे की पहचान के लिए इस पर सैंडपेपर को रगड़े. आप देखेंगे कि असली हीरे पर कोई स्क्रैच नहीं पड़ेगा लेकिन नकली पर स्क्रैच नजर आने लगता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -