पाक-रुस की बढ़ती मित्रता से भारत के रक्षा मंत्री को हो रही चिंता
पाक-रुस की बढ़ती मित्रता से भारत के रक्षा मंत्री को हो रही चिंता
Share:

रुस : भारत और रुस के बेहतर रिश्तों के बीच थोड़ी खटास बढ़ती दिख रही है। अपने दो दिवसीय रुस के दौरे पर गए भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने पाक और रुस के बीच बढ़ती नजदीकियों पर अपनी आपति जताई है। इसका कारण है हाल ही में आई वो रिपोर्ट जिसमे कहा जा रहा है कि रुस सभी लेटेस्ट उपकरण पहले पाक को ऑफर कर रहा है। इसके साथ ही चर्चा यह भी है कि हाल के दिनों में भारत भी रुस से मिलिट्री उपकरण खरीदने की बजाए पश्चिमी देशों को ज्यादा तवज्जो दे रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हाल ही में फ्रांस और यूएस से खरीदे गए फइटर प्लेन, अपाचे व हेलीकॉप्टर है।

पार्रिकर ने रशियन डिफेंस मिनिस्टर सर्गेई शोगू से मुलाकात की जहाँ उन्होने इस बात को लेकर चिंता जताई। इस टेंशन की वजह है रुस की ओर से पाक को हथियार बेचा जाना, दोनो देश एक-दूसरे को सैन्य सहयोग भी दे रहा है और अाने वाले समय में संभवतः दोनो देशो की सेनाँए मिलिट्री एक्सरसाइज भी करेंगी। इसके अलावा अप्रैल में पाक के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ भी रुस दौरे पर थे। भारत इन सभी मुद्दों पर रुस से सफाई चाहता है।

पर्रिकर ने रुसी मंत्री के साथ मुलाकात में भारत और रशिया के बीच ज्वाइंट मिलिट्री प्रोजेक्ट्स जैसे मीडियम ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और फिफ्थ जनरेशन फाइटर प्रोग्राम पर चर्चा की। साथ ही रूस और पाकिस्तान की मिलिट्री के बीच बढ़ती नजदीकी पर भी गहरी चिंता जताई।

रुस ने पहली बार पाक को चार एमआई-35 अटैक हेलीकॉप्टर बेचा है, इससे भारत को कुछ खास फर्क नही पड़ता लेकिन चूंकि यह पहली बार है इसलिए ये चिंता का कारण है। इसके अलावा पाक ने एसयू-35 खरीदने के लिए भी रुस को ऑफिशियल लेटर भेता है। जिसका रुस ने खंडन किया है। माना जा रहा है कि एसयू-35, एसयू-30 से ज्यादा ताकतवर है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -