समझते है 'मूविंग हाउस' का सीक्रेट
समझते है 'मूविंग हाउस' का सीक्रेट
Share:

आदमी का पढ़ा लिखा होना ही ज़रूरी नहीं है, अगर उसमे टैलेंट हो तो वो कही भी सफलता प्राप्त कर सकता है. हर व्यक्ति में कुछ न कुछ हुनर जरूर होता है, बस जरूरत है व्यक्ति को समझने की और उसको एक मौका देने की जिससे वो अपने हुनर को दिखा सके. इस खबर में आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताएंगे जो ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं है लेकिन फिर भी उसने अपने टेलेंट के दम पर एक ऐसा घर बनाया जो घूमता है. उसके इस टैलेंट को देखकर कई पढ़े-लिखे लोग उनसे सीखने के लिए उसके पास आते हैं.

यह व्यक्ति है तमिलनाडु के मेलापुदुवक्कुदी गावं में रहने वाले 65 वर्षीय मोहम्मद सहुल हमीद जिसने सिर्फ 5 वीं क्लास तक ही अपनी पढ़ाई की है. पैसो की तंगी के कारण इन्होने पांचवी तक पढ़ाई कर काम ढूंढने निकल पड़े. जब इनको कुछ काम नही मिला तो ये मजदूरी का काम करने लगे और फिर उन्हें लोगो के घर बनाने में रूचि आने लगी. अपने काम में और माहिर होने के लिए वो अरब देश चले गए और 20 साल वहा रहकर घर बनाने के काम को सीखा. फिर वापस से अपने ही देश आकर उन्होंने यह प्रण लिया की वो भी एक ऐसा घर बनाएंगे जिसे देखने के लिए दूर-दराज के लोग आएंगे और उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से मूविंग हाउस बना ही दिया.

इस घर में ग्राउंड फ्लोर पर 3 तथा फर्स्ट फ्लोर पर 2 बेडरूम बनाए गए है. फर्स्ट फ्लोर में आयरन रोलर लगाया गया है जिसकी सहायता से इस मकान को किसी भी ओऱ घुमाया जा सकता है और अपने इस घूमने वाले घर को उन्होंने नाम दिया मूविंग हाउस. उनके इस मूविंग हाउस को देखने के लिए दूर- दूर से इंजीनियर आने लगे है.

लोग लोहा मनवाते है, पर ये जनाब लोहा खाते हैं . . .

हेलोवीन डे पर कुछ ऐसी फोटो पोस्ट की हैं ईशा गुप्ता ने

यहाँ आएं और मालामाल बन जाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -