वसुंधरा की हार के बाद अब एकमात्र महिला मुख्यमंत्री बची हैं ममता बनर्जी
वसुंधरा की हार के बाद अब एकमात्र महिला मुख्यमंत्री बची हैं ममता बनर्जी
Share:

कोलकाता: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शिकस्त और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के त्यागपत्र के बाद भारत में अब सिर्फ एक राज्य में महिला मुख्यमंत्री हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ही इस वक़्त देश में अकेली महिला मुख्यमंत्री बची हैं. इस साल के आरंभ में ममता के अलावा, राजस्थान में वसुंधरा और जम्मू कश्मीर में महबूबा भी सीएम थीं, किन्तु कश्मीर में पीडीपी-भाजपा का गठबंधन टूटने और राजस्थान में वसुंधरा की हार के बाद अब ममता ही महिला मुख्यमंत्री रह गई हैं.

अखिलेश मायावती ने किया ऐसा ऐलान, जो उड़ा देगा राहुल गाँधी की नींद

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सत्ता में है, ममता बनर्जी मुख्यमंत्री होने के साथ-साथ पार्टी की अध्यक्षा भी हैं, बनर्जी 2011 से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और प्रदेश की सबसे बड़ी राजनीतिक शक्ति बनी हुई हैं. ममता बनर्जी केंद्र में भी मंत्री रह चुकी हैं साथ ही  वे देश की पहली महिला रेलमंत्री के रूप में भी काम कर चुकी हैं. थोड़ा पीछे जाएं तो दो साल पहले देश के पांच राज्यों में महिला मुख्यमंत्री थीं. 2016 में कुछ समय के लिए देश में पांच महिला सीएम पद पर थीं. इनमें जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी, राजस्थान में वसुंधरा राजे, गुजरात में आनंदीबन पटेल और तमिलनाडु में जयललिता का नाम शामिल था.

बिजली बिल माफ़ करने का ऐलान करके घिरी गुजरात सरकार, चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

किन्तु हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चनावों में चार राज्यों की सत्ता में बड़ा उलटफेर हुआ है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा से सत्ता छीनकर कांग्रेस ने सरकार बनाई है, वहीं मिजोरम में कांग्रेस को हराकर एमएनएफ सत्ता में आई है और तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने फिर से सत्ता में वापसी की हैं.

खबरें और भी:-​

वसुंधरा से शिकस्त झेलने के बाद अब लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाएंगे मानवेन्द्र सिंह

राहुल गाँधी के वायरल वीडियो पर आमने-सामने आई स्मृति ईरानी और प्रियंका चतुर्वेदी, जमकर चले ट्विटर तीर

राजस्थान में निर्दलीय चुनाव जीतने के बाद, सब्जी बेचने लगा ये विधायक, छाया सुर्खियॉं में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -