ऑयली स्किन पर नहीं टिकता है मेकअप? तो इन बातों का रखें ध्यान
ऑयली स्किन पर नहीं टिकता है मेकअप? तो इन बातों का रखें ध्यान
Share:

आजकल मार्केट में आपको कई प्रकार के मेकअप प्रोडक्ट्स देखने को मिल जाएंगे. वहीं पहले के जमाने में कुछ चुनिंदा मेकअप प्रोडक्ट्स ही मिलते थे. मगर आजकल हर स्किन टाइप के हिसाब से बाजार में अलग अलग प्रोडक्ट्स प्राप्त होते है. यदि आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मेकअप लगाती हैं तो आपका लुक लंबे वक़्त तक खराब नहीं होता है. वही बात यदि मेकअप की करें तो सबसे अधिक दिक्कत ऑयली स्किन वाले लोगों को ही होती है. इनके चेहरे पर कोई भी मेकअप अच्छे से सेट नहीं हो पाता है.

मेकअप लगाने से पहले, त्वचा को पर्याप्त रूप से तैयार करना जरुरी है। यहां ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं जिससे मेकअप को सहजता से लागू किया जा सके:

चेहरा साफ़ करें:
ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए, जेल-आधारित फेस वॉश की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। मेकअप लगाने से पहले, अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को हटाने के लिए अपने चेहरे को हल्के फेस वॉश से साफ करें। यह न केवल चमक को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को तरोताजा भी महसूस कराता है।

त्वचा को टोन करें:
केवल फेस वॉश पर निर्भर रहने के बजाय, टोनिंग को अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें। सफाई के बाद, छिद्रों को और अधिक साफ और कसने के लिए टोनर का उपयोग करें। गुलाब जल एक उत्कृष्ट प्राकृतिक टोनर है जो ऑयली स्किन सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

बर्फ की मालिश:
क्लींजिंग और टोनिंग के बाद, छिद्रों को कसने और तैलीयपन को कम करने के लिए बर्फ की मालिश करें। बस कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े में लपेट लें और इससे अपने चेहरे पर 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। यह छिद्रों की उपस्थिति को कम करके त्वचा को मेकअप के लिए तैयार करने में मदद करता है।

मॉइस्चराइज़ करें:
आम धारणा के विपरीत, ऑयली स्किन को भी जलयोजन की आवश्यकता होती है। पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र का चयन करें जो त्वचा में चिपचिपाहट जोड़े बिना जलयोजन प्रदान करते हैं। एक हल्का मॉइस्चराइज़र यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा तैलीयपन को बढ़ाए बिना पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहे।

चेहरे की मालिश:
मेकअप लगाने से पहले, रक्त प्रवाह को उत्तेजित करने और चेहरे की मांसपेशियों को आराम देने के लिए अपने चेहरे की हल्की मालिश करें। यह न केवल त्वचा देखभाल उत्पादों के अवशोषण को बढ़ाता है बल्कि भीतर से प्राकृतिक चमक को भी बढ़ावा देता है।

इन सरल लेकिन प्रभावी सुझावों का पालन करके, ऑयली स्किन वाले व्यक्ति एक दोषरहित मेकअप बेस बना सकते हैं जो पूरे दिन बना रहता है। विशेष रूप से ऑयली स्किन के लिए तैयार किए गए मेकअप उत्पादों को चुनना याद रखें और स्वस्थ रंगत बनाए रखने के लिए एक सुसंगत त्वचा देखभाल दिनचर्या को शामिल करें। सही दृष्टिकोण के साथ, ऑयली स्किन दोषरहित मेकअप लुक के लिए एक कैनवास बन सकती है।

हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल सकती है ये सस्ती दवा

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है ठंडे दूध का सेवन, चौंकाने वाले है फायदे

गर्मियों में भी करते हैं अदरक का सेवन, तो जान लीजिए इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -