खुद से बनाये अपने चेहरे को धोने का पानी

खुद से बनाये अपने चेहरे को धोने का पानी

बाजार में मिलने वाले जिन उत्पादों के भरोसे हम चेहरे को साफ करते हैं वो भी हमारी त्वचा को कम नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. रासायनिक पदार्थों से भरपूर ये उत्पाद चेहरे को रूखा और बेजान बना देते हैं कुछ घरेलु उपाय अपना कर आप अपनी खोई रंगत वापस पा सकते है  जिस पानी से आप अपना चेहरा धोने वाली हैं वो भी आपकी त्वचा के अनुरूप ही होना चाहिए. कई बार पानी में इतनी अशुद्धियां होती हैं कि उसकी वजह से चेहरा भी फीका पड़ जाता है. ऐसे में आप चेहरा धोने के पानी को इस तरह से तैयार कर सकते हैं:

1-गुलाब जल से चेहरा साफ करना हमेशा ही फायदेमंद रहता है. आप चाहे तो घर पर भी गुलाब जल बना सकते हैं या फिर बाजार में बिकने वाले किसी अच्छे ब्रांड का गुलाबजल इस्तेमाल कर सकते हैं.

2-पुदीने की पत्ती वाला पानी चेहरे का ठंडक देने का काम करता है. वैसे तो आप दिन में किसी भी वक्त इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन धूप से आकर इस पानी से चेहरा धोना अच्छा रहता है.

3-बहुत कम लोगों को ही पता होता है कि नमक का पानी एक बहुत अच्छा एंटी-बैक्टीरियल सॉल्यूशन होता है. इससे चेहरा साफ करने से दाग-धब्बे की समस्या में फायदा होता है.

4-ठंडे पानी से चेहरा धोने से ठंडक मिलती है और चेहरा भी निखरा-निखरा नजर आता है. इसके लिए आप ठंडे पानी में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिए. जब बर्फ लगभग पिघल जाए तो इस पानी से चेहरा धो लीजिए.

इस पेड़ की पत्तियो में है कैंसर को ठीक...