बनाए अपनी गर्दन को गोरा
बनाए अपनी गर्दन को गोरा
Share:

अक्सर लोग अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देते है. उसकी साफ़ सफाई और मेकअप के चक्कर में वह गर्दन की केयर करना भूल जाते है जिस से बाद में चलकर उन्हें डार्क नैक यानी की काली गर्दन का सामना करना पड़ता है. यह काली गर्दन ना तो देखने में अच्छी लगती है और ना ही इसकी वजह से आप अपना मन पसंद हेयर स्टाइल रख सकती है. कई लोग तो इस काली गर्दन की वजह से अपनी पसंद के कपड़े पहनने में भी कतराते है. तो आइए इस समस्यां के निदान के लिए जानते है कि आप अपनी गर्दन को गौर कैसे कर सकते है.

1. बेसन:

इसे स्किन टोन को लाइट करने के लिए यूज़ किया जाता है. बस इसके लिए आपको ज़रूरत है एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच सरसों का तेल और चुटकी भर हल्दी की. इन सबको मिलाइए और पेस्ट को गर्दन पर रगड़िए. इसे हफ्ते में दो बार ट्राय करें और देखें कि हर बार आपकी गर्दन चेहरे की तरह कैसी निखरती जाएगी.

2. एलोवेरा:

इसको फ्रेश तोड़कर खाएं या जूस पिएं या फिर इसे चेहरे पर लगाएं. ये हर तरीके से फायदमेंद है यहां तक कि गर्दन को गोरा करने के लिए भी. इसके लिए आप एलोवेरा का जेल निकालिए, गर्दन पर लगाइए और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लीजिए. एक हफ्ते में ही आपको आपकी गर्दन में बदलाव नज़र आ जाएगा.

3. आलू:

गर्दन के चारों तरफ कच्चे आलू का जूस लगाए. क्योंकि ये जूस न सिर्फ डार्क सर्कल, डार्क स्पॉट और ऐक्नेज़ को हल्का करता है बल्कि गर्दन के रंग को भी साफ करता है.

4. बेकिंग सोडा:

यह गर्दन को फेस की तरह साफ करने में भी मदद करता है. बस, आधे चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाइए और गर्दन पर मसाज कीजिए. कुछ ही दिनों में आपको इसके फायदे साफ नज़र आने लगेंगे.

5. विनेगर:

गर्दन को साफ करने का ये सबसे कारगर तरीका है. विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और इससे अपनी गर्दन धोएं. इसका फायदा बहुत जल्दी आप महसूस करने लगेंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -