इस तरह बनाएं तरबूज के छिलके का स्वादिष्ट मुरब्बा
इस तरह बनाएं तरबूज के छिलके का स्वादिष्ट मुरब्बा
Share:

आपने अभी तक सिर्फ तरबूज के छिलके के गूदे से सब्जी या जैम तो बनाई ही होगी, लेकिन क्या आप जानते है कि तरबूज के छिलके से अब आप मुरब्बा भी बना सकते है. इससे बना हुआ मुरब्बा बहुत स्वादिष्ट और ठंडक पहुंचाने वाला होता है. आप चाहे तो इस मुरब्बे में फ्रूट क्रीम, आइसक्रीम, कुल्फी भी डाल कर खा सकते है. तो आइये जानते है कि तरबूज का मुरब्बा कैसे तैयार किया जाता है.

इसके लिए आपको इन सामग्री की आवश्कयता होगी :

तरबूज के मोटे छिलके - 1.5 कि.ग्रा तरबूज से निकाले गये, चीनी - 1 कप 200 ग्राम, छोटी इलाइची - 4 पीसी हुई, जायफल पाउडर - 1-2 चुटकी. 

बनाने की विधि :

अब इसे बनाने के लिए तरबूज के छिलके को छील ले, साथ ही डार्क ग्रीन सख्त छिलका छील कर हटा दीजिये. अब सारे तरबूज के छिलके को 1 -1 इंच के टुकड़े काट कर तैयार कर लीजिये. अब किसी बर्तन में इतना पानी भर कर गरम करने रखिये कि तरबूजे के छिलके उसमें आसानी से डूब जाएं.

अब इन्हे गैस पर पांच मिनट के लिए उबलने को छोड़ दे, फिर निकालने के बाद उनके ऊपर चीनी डाल दीजिये और ढककर 2 घंटे के लिए रख दीजिए. अब इन तरबूज के टुकड़ों को चीनी के रस में धीमी आंच पर पकने के लिये रख दीजिये. साथ ही इलाइची पाउडर और जायफल डालकर मिला दीजिये और चाशनी को गाड़ा होने तक पकाये. इस तरह आपका तरबूज के छिलको का मुरब्बा तैयार है.

ये भी पढ़े

इस दिवाली को चावल की मिठाई के साथ बनाये स्पेशल

खाने के व्यंजनों को ठीक रखने के लिए इन टिप्स को आजमाइए

हरी मिर्च खाने से होते है ये बेहतरीन फायदे

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -