अपनों के साथ प्रकृति के लिए भी बनाये ये दिवाली ख़ास
अपनों के साथ प्रकृति के लिए भी बनाये ये दिवाली ख़ास
Share:

कुछ ही दिनों में हर आँगन चमचमाती लाइटों और दीयों से जगमगा उठेगा पर साथ ही हमारा वातावरण हानिकारक केमिकल्स, वायु प्रदुषण और ध्वनि प्रदुषण का भी शिकार हो जायेगा. 

दिवाली त्यौहार हैं रंगबिरंगी सजावट का, दीयों का, मिठाइयों का, नए कपड़ों का और अपनों के साथ खुशियां बाटने का पर कुछ लोगो के लिए ये त्यौहार हैं बड़े से बड़े पटाखे फोड़ने का और अनार, चाकरी और रॉकेट छोड़ कर शोबाज़ी करने का. इन पटाखों से ना सिर्फ वायु और ध्वनि प्रदुषण होता हैं बल्कि इनके फूटने के बाद बचे कागज और केमिकल्स से काफी गन्दगी भी होती हैं. इस दिवाली हम जानेंगे की कैसे हम ना सिर्फ वातावरण को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि एक अच्छी दिवाली भी मना सकते  हैं.

1. इको फ्रेंडली पटाखे ही ख़रीदे: वैसे तो सब से बढ़िया दिवाली मनाने का तरीका हैं किसी भी तरह का ध्वनि प्रदुषण ना करे. पर बच्चो को ये बात समझाना मुश्किल हैं. इसलिए बाजार में इको फ्रेंडली पटाखें उपलब्ध हैं. ये पटाखे रीसायकल पेपर से बने होते हैं और अन्य पटाखों की तुलना में इनसे ध्वनि प्रदुषण भी कम होता हैं.

2. सामूहिक आतिशबाज़ी करे: आतिशबाज़ी देखने का शौक सभी को होता हैं. चाहे फिर वो बच्चे हो या बड़े. हर घर में अलग अलग पटाखें फोड़ने की बजाये अपने मोहल्ले वालों के साथ एक टाइम और जगह फिक्स कर साथ में पटाखे फोड़े. इस तरह एक मोहल्ले में फूटने वाले पटाखे भी कम होंगे और सब का मनोरंजन भी हो जायेगा.

3. घर के बनाये पकवान और मिठाई ही खाए: बाज़ार में कई प्रकार की मिठाइयां और पकवान उपलब्ध हैं. पर इनमे से अधिकतर सेहतमंद नहीं होते हैं. मिठाइयों में कई प्रकार के केमिकल्स होते हैं. और पकवानो में उपयोग किया जाने वाला पदार्थ गुणवत्ता वाला नहीं होता हैं. इसलिए सब से बढ़िया तरीका हैं सारे पकवान घर में ही बनाये और सबकी सेहत बरक़रार रखे.

4. इयर प्लग पहने: ये शायद आपको अजीब सा लगे. पर ये एक सुरक्षित और कारगर उपाय हैं अपने कानों को अवांछित ध्वनि क्षति से बचाने का खास तौर पर बच्चो और बूढो के कान ज्यादा नाजुक होते हैं. इसलिए इयर प्लग पहनना एक अच्छा विचार हैं.

 5. दान धर्म करे: जरा सोचिये हम हर दिवाली नए नए कपडे खरीदते हैं. लेकिन किसी एक दिवाली अगर हम ये कपडे अपने लिए ना खरीदते हुए किसी गरीब के लिए ख़रीदे तो? हैं न अच्छा विचार. दिवाली के आते ही ठण्ड की भी शुरुवात हो जाती हैं. और इस ठण्ड में कई बेघर और गरीब लोग ठिठुरते रहते हैं. तो आप उन्हें एक शाल भी गिफ्ट कर सकते हैं. हमारे घर में तो पकवान बनते ही रहते हैं. लेकिन यही पकवान आप इस दिवाली किसी गरीब या अनाथ बच्चे को खिला दे तो उसकी दिवाली एक खास दिवाली बन जायेगी. 

तो अब देर किस बात की? आज ही इन टिप्स का नोट कर प्लानिंग शुरू कर दीजिये और ये दिवाली किसी और के लिए ख़ास बनाइये.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -