उड़द दाल से बनाएं इस तरह के टेस्टी स्नैक्स, इन्हें खाने में आएगा मजा

उड़द दाल से बनाएं इस तरह के टेस्टी स्नैक्स, इन्हें खाने में आएगा मजा
Share:

उड़द की दाल, जिसे काले चने या काली दाल के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली एक बहुमुखी सामग्री है। कुरकुरे स्नैक्स से लेकर स्वादिष्ट व्यंजनों तक, उड़द की दाल को कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों में बदला जा सकता है जो निश्चित रूप से आपके स्वाद को बढ़ा देंगे। आइए उड़द की दाल से बने स्वादिष्ट स्नैक्स की दुनिया में उतरें जिन्हें आप बिना रोके नहीं रह पाएंगे!

कुरकुरी उड़द दाल वड़ा: एक कुरकुरा आनंद

दक्षिण भारत के मशहूर स्नैक उड़द दाल वड़ा के कुरकुरे स्वाद का लुत्फ़ उठाएँ। ये डीप-फ्राइड फ्रिटर्स भीगी हुई उड़द दाल को पीसकर गाढ़ा घोल बनाते हैं, जिसमें जीरा, करी पत्ता और हरी मिर्च जैसे मसाले डालकर स्वाद को और भी बढ़ा दिया जाता है। फिर घोल को छोटे-छोटे गोल आकार में बनाया जाता है और बाहर से सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक डीप-फ्राइड किया जाता है, लेकिन अंदर से नरम और फूला हुआ होता है। स्वाद के बेहतरीन संयोजन के लिए तीखी नारियल की चटनी या मसालेदार सांबर के साथ परोसें।

उड़द दाल पापड़: स्वाद से भरपूर पतले और कुरकुरे पापड़

उड़द दाल के पापड़ की सादगी का आनंद लें, स्वाद से भरपूर पतले और कुरकुरे पापड़। इन लजीज स्नैक्स को बनाने के लिए, उड़द दाल के आटे को मसालों, नमक और पानी के साथ मिलाकर चिकना आटा बनाया जाता है। आटे को पतले गोल आकार में बेलकर धूप में सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है जब तक कि यह कुरकुरा न हो जाए। एक बार सूख जाने के बाद, पापड़ को बाद में इस्तेमाल के लिए स्टोर किया जा सकता है या तुरंत कुरकुरे बनाने के लिए खुली आंच पर भूनकर खाया जा सकता है। इन्हें खाने के साथ या अकेले नाश्ते के तौर पर खाएँ।

मसालेदार उड़द दाल कचौरी: एक तीखा ट्विस्ट

मसालेदार उड़द दाल कचौरी के तीखे स्वाद का अनुभव करें, यह उत्तर भारत की एक खासियत है जो आपको और अधिक खाने के लिए तरस जाएगी। ये परतदार पेस्ट्री उड़द दाल, अदरक, लहसुन और गरम मसाला और धनिया पाउडर जैसे सुगंधित मसालों के मसालेदार मिश्रण से भरी हुई हैं। भरावन को गेहूँ के आटे से बने कुरकुरे, सुनहरे भूरे रंग के क्रस्ट में लपेटा जाता है और पूरी तरह से डीप-फ्राई किया जाता है। हर निवाले के साथ स्वाद के विस्फोट के लिए इमली की चटनी या पुदीना-धनिया डिप के साथ गरमागरम परोसें।

उड़द दाल के लड्डू: मीठा स्वाद

उड़द दाल के लड्डू से अपनी मिठाई की भूख मिटाएँ, ये स्वादिष्ट गोलाकार व्यंजन आपके मुँह में घुल जाएँगे। ये स्वादिष्ट मिठाइयाँ उड़द दाल को सुनहरा भूरा और खुशबूदार होने तक भूनकर बनाई जाती हैं, फिर इसे बारीक पीसकर पाउडर बनाया जाता है। दाल के पाउडर को घी, गुड़ और इलायची और जायफल जैसे सुगंधित मसालों के साथ मिलाया जाता है, फिर छोटी-छोटी गोलियाँ बनाई जाती हैं। हर निवाला मिठास और पौष्टिकता का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है, जो मिठाई की लालसा को संतुष्ट करने या त्यौहार के खाने के लिए एकदम सही है।

उड़द दाल चकली: सर्पिल कुरकुरापन

उड़द दाल चकली के अनूठे क्रंच का अनुभव करें, सर्पिल आकार के स्नैक्स जो त्योहारों और समारोहों के दौरान पसंदीदा होते हैं। इन कुरकुरे व्यंजनों को बनाने के लिए, उड़द दाल के आटे को चावल के आटे, मसालों और मक्खन के साथ मिलाकर चिकना आटा गूंथ लिया जाता है। फिर आटे को चकली मेकर का उपयोग करके सर्पिल आकार दिया जाता है और सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है। एक स्वादिष्ट स्नैक टाइम अनुभव के लिए एक गर्म कप चाय या कॉफी के साथ इन स्वादिष्ट स्नैक्स का आनंद लें। उड़द की दाल भारतीय रसोई में न केवल एक मुख्य सामग्री है; यह एक बहुमुखी सामग्री है जिसे असंख्य स्वादिष्ट स्नैक्स में बदला जा सकता है। कुरकुरे वड़े से लेकर मीठे लड्डू तक, उड़द की दाल से स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की संभावनाएँ अनंत हैं। तो इंतज़ार किस बात का? आज ही खाना बनाना शुरू करें और उड़द दाल के स्नैक्स की स्वादिष्ट दुनिया का आनंद लें!

Altroz Racer अधिक शक्ति और उन्नत सुविधाओं के साथ बाजार में उतरेगा, iTurbo से है काफी अलग

हैकर्स के चंगुल में नहीं फंसती कार, कंट्रोल से लेकर होगा सब कुछ

इंतजार खत्म हुआ! महिंद्रा एक्सयूवी3एक्सओ की डिलीवरी आज से शुरू हुई, 1 घंटे में हुई 50 हजार बुकिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -