ब्रेकफास्ट में बनाये स्पेशल पावभाजी जिंकर
ब्रेकफास्ट में बनाये स्पेशल पावभाजी जिंकर
Share:

सर्दियों के मौसम में हर किसी का मन कुछ तीखा और चटपटा खाने करता है. पर हर बार एक ही जैसी चीजे खाने का मन नहीं करता है, इसलिए अगर आप कुछ अलग खाना चाहते है तो इसके लिए  आपको मुंबई स्टाइल वड़ा पाव और पाव भाजी को मिलाकर पावभाजी जिंकर बनाने  की  रेसिपी के बारे  में बताने  जा रहे  है.

सामग्री

100 ग्राम फूलगोभी,2-3 आलू,तलने के लिए तेल,10 ग्राम बारीक कटी शिमला मिर्च,1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट,आधा चम्मच हल्दी,आधा चम्मच लाल मिर्च,स्वादानुसार नमक,1 कप टमाटर प्यूरी,1 कप पानी,1 चम्मच पावभाजी मसाला,आधा कप हरे मटर,मक्खन,पाव,1 प्याज स्लाइस में कटा हुआ,पनीर स्लाइस

विधि

1- पाव भाजी जिंकर बनाने के लिए सबसे पहले गोभी और आलू को धोकर छोटे छोटे टुकड़ो में कार ले और इसे प्रैशर कुकर में डालकर दो सीटी तक उबाले, अब इन्हे कुकर से निकालकर अच्छे से मैश करें.

2- अब एक कड़ाही में थोड़ा-सा तेल डालकर गर्म कर ले और इसमें शिमला मिर्च डालकर 2 मिनट तक भुने.अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाये.

3- जब शिमला मिर्च अच्छे से गल जाये तो इसमें मैश की हुई आलू और गोभी के मिश्रण को डालकर अच्छे से मिलाये.और थोड़ी देर तक भुने.

4- अब इसमें टमाटर प्यूरी और पानी डालकर थोड़ी देर तक पकाये. अब इसके ऊपर पावभाजी मसाला और मटर डाल दें. जब इसका पूरा पानी सूख जाये तो इसमें नमक और बटर डालकर अच्छे से मिलाये.

5- अब इसे आंच से उतार कर ठंडा कर ले, ठंडा हो जाने पर इसकी छोटी छोटी पैटी्ज बना ले और गर्म तेल में डालकर फ्राई करें.

6- अब एक तवे को गैस पर रखकर गर्म करें और इसके ऊपर थोड़ा सा बटर डालें. अब पाव को बीच में से काटकर गर्म तवे पर रखकर दोनों तरफ से हल्का सेके. अब इसक बीच में एक-एक पैटी्ज रख कर ऊपर से प्याज स्लाइस और पनीर रखें. लीजिये आपके गर्मा-गर्म पावभाजी जिंकर तैयार हैं. इन्हें हरी चटनी के साथ सर्व करें.

 

अपने मेहमानो के लिए बनाइये चिकन चीज़ कवाब

जानिए कैसे बनाये टेस्टी एंड हेल्दी मोज़रेला पास्ता सलाद

ठण्ड के मौसम में लीजिये वेज मनचाओ सूप का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -