Share:
पीरियड्स के दौरान बनाएं इन चीजों से दुरी, वरना होगी परेशानी
पीरियड्स के दौरान बनाएं इन चीजों से दुरी, वरना होगी परेशानी

पीरियड्स मतलब माहवारी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो महिलाओं में गर्भ धारण के लिए बहुत आवश्यक होती है। महिलाओं को हर महीने पीरियड्स से गुजरना पड़ता है। इस के चलते उन्हें 3 से 7 दिनों तक ब्लीडिंग होती है। ऐसे में इस दौरान कुछ ऐसी चीजें होती है जिनसे महिलाओं को दुरी बनाना जरुरी है. आज आपको बताएंगे पीरियड्स के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए....

तली हुई चीजें:-
पीरियड्स के दौरान तली हुई चीजें खाने से बचें। इसमें समोसा, कचौड़ी, पकोड़े, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, वड़े आदि शामिल होते हैं। ये चीजें अधिक मात्रा में तेल में तली होती हैं और उच्च मात्रा में तेल सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इनमें मौजूद ट्रांस फैट और खराब लिपिड आपके शरीर के हार्मोनल स्तर को बदल सकते हैं और पीरियड्स से जुड़ी तकलीफों को बढ़ा सकते हैं।

कॉफ़ी और चाय:-
पीरियड्स के दौरान अधिक मात्रा में कॉफ़ी और चाय पीने से बचें। इनमें मौजूद कैफीन आपके शरीर के हॉर्मोनल स्तर को प्रभावित कर सकता है और पीरियड्स के दर्द और अन्य लक्षणों को बढ़ा सकता है। अगर आपको कॉफ़ी या चाय की आवश्यकता है, तो कम मात्रा में इन्हें सेवन करें या उनकी जगह आप हर्बल टी और कॉफ़ी ले सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक उपयोगी होंगी।

प्रोसेस्ड फूड:-
प्रोसेस्ड फूड खाने से दूर रहें, खासकर वह जिनमें अधिक मात्रा में शक्कर और मैदा होता है। इसमें सेवइंग, नमकीन और बिस्किट शामिल हो सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर के अंदर अधिक तरलता रखते हैं और तंत्र में सूजन उत्पन्न कर सकते हैं जिससे पीरियड्स के दर्द बढ़ सकता है। इनकी जगह आप पूरे अनाज, फल, सब्जी, और प्राकृतिक पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

तल भारी खाद्य पदार्थ
पीरियड्स के दौरान तल भारी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। इसमें मैदा से बनी चीजें, पकवान, फ्राइड राइस, पास्ता आदि शामिल हो सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ अधिक मात्रा में शरीर में तेल जमा करते हैं और पीरियड्स से जुड़ी तकलीफों को बढ़ा सकते हैं। अगर आप इनके स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप स्वास्थ्यप्रद तल न लिए गए खाद्य पदार्थों को तल के बजाय ओवन या ग्रिल का उपयोग करके बना सकते हैं।

खासकरी चीजें
पीरियड्स के दौरान खासकरी चीजें खाने से बचें। इसमें मूंगफली का मक्खन, चॉकलेट, आलू के चिप्स, चीज़ बर्गर आदि शामिल हो सकती हैं। ये चीजें अधिक मात्रा में वसा और कैलोरी सप्लाई करती हैं और पीरियड्स के दर्द को बढ़ा सकती हैं। इनकी जगह आप हेल्दी खाद्य पदार्थ जैसे दूध, फल, नट्स और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जो आपको पौष्टिकता प्रदान करेंगे और आपकी सेहत को बेहतर बनाएंगे।

क्या आपको भी गर्मियों में स्किन पर निकल आते है लाल दाने? तो अपनाएं ये उपाय

इन तेल से करें बालों की चंपी, नहीं होगी चिपचिपाहट

प्रेग्नेंसी के हो रही है दिक्कतें तो ना करें अनदेखा, हो सकती है समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -