सुबह नास्ते में बनाये सेहत से भरे पालक सैंडविच
सुबह नास्ते में बनाये सेहत से भरे पालक सैंडविच
Share:

अगर डॉक्टर्स की माने तो ब्रेकफास्ट दिन का सब से महत्वपूर्ण मील होता है. लेकिन रोज रोज नास्ते में क्या बनाये यह समस्यां हर घर में होती है. सैंडविच एक ऐसी चीज है जो नास्ते के लिए परफेक्ट होती है और इसे बनाने में ज्यादा वक़्त भी नहीं लगता है. तो आइये जाने मक्की और पालक का हेल्थी सैंडविच कैसे बनाया जाता है.

सामग्री:

ब्रेड 8 स्लाइस

मुलायम मकई के दाने आधा कप,

बेबी पालक 100 ग्राम, प्याज 1 छोटा

मोज़ेरेला चीज़ आधा कप, पनीर 100 ग्राम

जीरा छौंक के लिये, हरी मिर्च, काली मिर्च, नीबू और नमक स्वादानुसार

तेल 2 छोटे चम्मच, मक्खन सेकने के लिये.

विधि:

प्याज को छीलकर धोऐ, और बारीक काटें, हरी मिर्च का डंठल हटाएँ और धो कर बारीक काटें. मकई के दाने और पालक को धोकर अलग-अलग रखें. पनीर को अच्छी तरह मसल लें. एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें. अब इसमें जीरा डालें, इसके चटक जाने पर कटी हरी मिर्च और प्याज डालकर गुलाबी होने तक के लिए भूनें.

मकई के दानें डालें और नर्म होने तक पकाएँ। इसमें पालक के पत्ते डालकर नर्म हो जाने तक पकाएँ. मसला हुआ पनीर नमक और काली मिर्च डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ और फिर कुछ देर पकाते हुए जब नर्म मिश्रण तैयार हो जाए तब आँच को बंद कर दें। ठंडा होने पर नीबू का रस मिलाएँ। सैंडविच में भरने का मसाला तैयार है.

एक ब्रेड का स्लाइस लें और इसके ऊपर पालक का मिश्रण लगाएँ. अगर आप चाहें तो इसके ऊपर कद्दूकस करा हुआ मोज़ेरेला चीज़ भी डाल सकते हैं. अब एक दूसरा ब्रेड का स्लाइस लगाकर सैंडविच को ढक दे. दोनों तरफ ज़रा सा मक्खन लगाकर ग्रिल करें। इसी तरह से बाकी सैंडविच भी बना लें. इसको मनचाहे आकार में काट लें और टोमैटो कैचप के साथ परोसें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -