इस फल से बना मंजन करेंगे तो दांत रहेंगे सेहतमंद
इस फल से बना मंजन करेंगे तो दांत रहेंगे सेहतमंद
Share:

दाँतो में ठंडा गरम लगना, मसूढ़ों से खून आना, दर्द होना जैसे आम बात हो गयी है. पायरिया के कारण दांत कमजोर हैं या दाँतो से भी खून आता है तो माजूफल का मंजन इसका रामबाण इलाज है.

माजूफल का मंजन बनाने की विधि

1. माजूफल को बारीक पीसकर एयर टाइट डिब्बे में रख लीजिये. अब हफ्ते में एक बार एक चौथाई चम्मच पाउडर को सरसो के तेल में मिलाकर मसूढ़ों पर मालिश कीजिए. दाँतो में अचानक उठे तेज दर्द में माजूफल के इस पाउडर को दस मिनट के लिए दांत के नीचे दबाएं, और दर्द हो जाएगा छूमंतर.

2. एक भुनी सुपारी, एक भुना माजूफल, एक कच्चा माजूफल – इन तीनों को महीन पीसकर मंजन बनाकर तो हमेशा घर  में रखना चाहिए और हो सके तो रोज या फिर हफ्ते में एक दिन इससे जरूर मंजन करना चाहिए ताकि दाँतो में कोई रोग ही न लगे.

3. 25-25 ग्राम भुनी हुई फिटकरी, हल्दी, माजूफल को पीस कर पाउडर बना कर एयर टाइट डिब्बे में रख लीजिये. दांत में दर्द के दिनों में इससे सुबह शाम दो बार मंजन कीजिये और दर्द से निजात पाइए.

4. एक साबुत माजूफल को एक कप पानी में भिगो दीजिये कुछ घंटों बाद उस पानी का रंग बदल जाएगा, इस पानी से आप समय समय पर कुल्ला करते रहिये, इससे मुंह से दुर्गन्ध नहीं आएगी. दांत भी मजबूत होंगे. और इसी माजूफल में नया पानी डाल दीजिये. आपका एक माजूफल हफ्ते भर तक खराब नहीं होता.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -