विदेश मंत्रालय में बड़े बदलाव : पाकिस्तान, चीन और संयुक्त राष्ट्र में नियुक्त किए नए दूत

नई दिल्ली : सरकार ने विदेश मंत्रालय के शीर्ष स्तर में कई बड़े बदलाव किए हैं. इन बदलावों के तहत पाकिस्तान, चीन, ब्रिटेन और संयुक्त राष्ट्र में भारत के नए प्रतिनिधियों की नियुक्ति की गई है. इसके अनुसार भूटान में भारत के मौजूदा राजदूत गौतम बम्बावले पाकिस्तान में देश के नए उच्चायुक्त होंगे, जबकि विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि होंगे. वे अशोक मुखर्जी का स्थान लेंगे इसके अलावा विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) नवतेज सरना ब्रिटेन में अगले भारतीय उच्चायुक्त होंगे वे रंजन मथाई की जगह लेंगे.

जर्मनी में भारत के राजदूत विजय गोखले बीजिंग में अशोक कंठ का स्थान लेंगे. पूर्व सचिव अनिल वाधवा को रोम में भारतीय राजदूत बनाया गया है, जबकि पंकज सरन को मास्को में प्रतिनिधि बनाया गया है. सरन वहां PS राघवन का स्थान लेंगे. सूत्रों के अनुसार इन पदों पर नियुक्ति जनवरी की शुरुआत हो जाएगी. नई दिल्ली स्थित मंत्रालय में अमर सिन्हा पूर्व और अमरेंद्र खाटुआ पश्चिम के अगले सचिव होंगे. सिन्हा फिलहाल अफगानिस्तान में भारत के राजदूत हैं, जबकि खटुआ अर्जेंटीना में भारतीय राजदूत हैं.

बांग्लादेश, श्रीलंका और म्यांमार के पूर्व संयुक्त सचिव प्रभारी तथा फिलहाल बैंकाक में भारतीय राजदूत हर्ष वी. श्रींगला को बांग्लादेश भेजा गया है. वहीं मैक्सिको में भारतीय राजदूत सुजान चिनॉय को दीपा वाधवा के स्थान पर जापान में राजदूत बनाया है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -