आज एथिक्स कमिटी के सामने पेश होंगी महुआ मोइत्रा, मान चुकी हैं हीरानंदानी को ID-पासवर्ड देने की बात, क्या जाएगी सांसदी ?
आज एथिक्स कमिटी के सामने पेश होंगी महुआ मोइत्रा, मान चुकी हैं हीरानंदानी को ID-पासवर्ड देने की बात, क्या जाएगी सांसदी ?
Share:

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा सवालों के बदले रिश्वत मामले में आज संसदीय आचार समिति के सामने पेश होंगी।  उन्होंने रिश्वतखोरी के आरोप का तो खंडन किया है, लेकिन व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी को अपनी संसदीय लॉगिन ID और पासवर्ड देने की बात स्वीकार की है। 

सूत्रों ने बताया कि महुआ मोइत्रा से तीन केंद्रीय मंत्रालयों से एथिक्स कमेटी को मिली रिपोर्ट और अन्य दस्तावेजों और सबूतों के आधार पर पूछताछ की जाएगी। गृह, सूचना प्रौद्योगिकी और विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट समिति के पास है। पैनल ने 26 अक्टूबर को हुई बैठक के बाद तीनों मंत्रालयों से जानकारी मांगी थी। अन्य बातों के अलावा, समिति ने पूछा था कि क्या उसके लॉगिन और उसके स्थानों के IP एड्रेस समान थे। दरअसल, दर्शन हीरानंदानी के विस्फोटक हलफनामे से तृणमूल सांसद पर आरोपों ने जोर पकड़ लिया था। रिश्वतखोरी के आरोपों पर चुप रहते हुए, व्यवसायी ने महुआ मोइत्रा के संसदीय लॉगिन पर सवाल पोस्ट करने की बात स्वीकार की है। यदि आरोप साबित होता है, तो यह संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन होगा और महुआ मोइत्रा को सदन से निष्कासित करने के लिए पर्याप्त होगा।

सुश्री मोइत्रा - जिन पर "विशेषाधिकार के गंभीर उल्लंघन" और "सदन की अवमानना" के साथ साजिश का आरोप लगाया गया है - ने आज कहा कि आचार समिति "कथित आपराधिकता के आरोपों की जांच करने के लिए उपयुक्त मंच" नहीं हो सकती है, क्योंकि इसमें ऐसे आरोपों की जांच करने की शक्ति का अभाव है। समिति को लिखे पत्र में, जिसे उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया था, महुआ मोइत्रा ने कहा कि उन्हें श्री हीरानंदानी से जिरह करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

एथिक्स कमेटी की सुनवाई भाजपा के निशिकांत दुबे की शिकायत का नतीजा है, जिन्होंने आरोप लगाया था कि महुआ मोइत्रा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और व्यापारिक प्रतिद्वंद्वी अदानी समूह को निशाना बनाने के लिए संसद में प्रश्न पूछने के लिए श्री हीरानंदानी से नकद स्वीकार किया है। स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में उन्होंने उन्हें संसद से तत्काल निलंबित करने की मांग की। वहीं, अपने हलफनामे में, हीरानंदानी ने खुलेआम स्वीकार किया है कि उन्होंने वह उपहार दिए थे जो मोइत्रा ने विपक्षी शासित राज्यों में अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए उनकी मदद लेने के लिए मांगे थे।

हीरानंदानी ने कहा कि महुआ मोइत्रा, अडानी ग्रुप के जरिए पीएम मोदी को राजनीतिक तौर पर निशाना बनाना चाहते थे। वहीं, मोइत्रा ने आरोप लगाया है कि प्रधान मंत्री कार्यालय ने "उनके (हीरानंदानी के) सिर पर एक लौकिक बंदूक रखी" और उनसे "श्वेत पत्र" पर हस्ताक्षर कराए। सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई, जिनकी केंद्रीय जांच ब्यूरो की शिकायत पर पूरा मामला निर्भर है, से 26 अक्टूबर को एथिक्स कमेटी ने जिरह की थी। कमेटी ने भाजपा सांसद दुबे को भी सुना है और उम्मीद है कि वह अपनी रिपोर्ट स्पीकर को देगी। जितनी जल्दी हो सके।

'तुरंत समन वापस लो..', आज ED के सामने पेश होना था, तो MP में प्रचार करने आ रहे केजरीवाल, जाँच एजेंसी को लिखा ये पत्र

'कांग्रेस की सरकार आ गई तो वे नवरात्रि, करवाचौथ और दीवाली नहीं मना पाओगे', भोपाल में बोली BJP प्रत्याशी

आप 'अमेठी' कितने पैसे लेकर हारे थे ? राहुल गांधी के पैसे लेकर चुनाव लड़ने के आरोपों पर ओवैसी ने कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -