लोकसभा चुनाव के लिए महाविकास अघाड़ी ने कसी कमर, उद्धव-पवार और कांग्रेस के बीच हुआ सीट बंटवारा
लोकसभा चुनाव के लिए महाविकास अघाड़ी ने कसी कमर, उद्धव-पवार और कांग्रेस के बीच हुआ सीट बंटवारा
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी (MVA) ने अपने सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप दे दिया है। इस समझौते के मुताबिक, शिवसेना का उद्धव गुट 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जबकि एनसीपी 10 सीटों पर और कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।  यह घोषणा मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान की गई, जिसमें तीनों दलों के प्रमुख नेता शामिल थे: उद्धव ठाकरे, शरद पवार और पृथ्वीराज चव्हाण।

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने तानाशाही के खिलाफ लड़ाई में गठबंधन के महत्व पर जोर दिया और सोनिया गांधी की ईडी कार्यालय की यात्रा सहित किए गए बलिदानों पर प्रकाश डाला। उन्होंने भाजपा को हराने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच एकता का आह्वान किया और गठबंधन की तुलना मुस्लिम लीग से करने के आरोपों को खारिज कर दिया, और कहा कि वोट प्रभावी ढंग से स्थानांतरित किए जाएंगे। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने 21 सीटें हासिल कीं, जिनमें जलगांव, नासिक और मुंबई जैसे निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।

कांग्रेस पार्टी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जिसमें नागपुर, पुणे और कोल्हापुर जैसी सीटें शामिल हैं। इस बीच, एनसीपी (पवार) बारामती, सतारा और अहमदनगर दक्षिण सहित 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उद्धव ठाकरे ने सीटों पर चुनाव लड़ने की हर किसी की इच्छा को स्वीकार करते हुए जीतने की क्षमता को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान सूर्य ग्रहण और पीएम मोदी से मुलाकात जैसी हालिया घटनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी की भी आलोचना की और बीजेपी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया. ठाकरे ने मोदी पर सैद्धांतिक नेतृत्व की कमी का आरोप लगाया और चुनावी बांड और भ्रष्टाचार के आरोपों जैसे मुद्दों से निपटने के भाजपा के तरीके की आलोचना की।

पप्पू यादव को क्या मिला ? पूर्णिया में उनके ही खिलाफ प्रचार कर सकते हैं राहुल गांधी, लालू का दबाव

नाबालिग दलित लड़की का बलात्कार, जान से मारने की धमकी, आरोपी हामिद सैय्यद गिरफ्तार

'हमारी जमीन में घुसकर आतंकियों को मार रहा भारत..', पाकिस्तान के आरोप पर अमेरिका बोला- हम बीच में नहीं पड़ेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स