पुणे: दशहरे के पर्व पर महालक्ष्मी को पहनाई सोने की साड़ी

पुणे: महाराष्‍ट्र के पुणे शहर में स्थित श्री महालक्ष्‍मी मंदिर में आज यानी विजयादशमी के बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर पर देवी की प्रतिमा को सोने की साड़ी पहनाई गई है। जी हाँ और उस दौरान के फोटोज भी सामने आ चुके हैं जो आप यहाँ देख सकते हैं। हाल ही में इस बारे में जानकारी देते हुए श्री महालक्ष्मी मंदिर के कार्यकर्ता दीपक वानरसे ने कहा कि, '11 साल पहले एक भक्त ने सोने की साड़ी भेंट की थी।' आगे उन्‍होंने यह भी बताया कि देवी की प्रतिमा को केवल दो अवसर पर ही ये साड़ी पहनाई जाती है। इनमे सबसे पहला विजयादशमी है और दूसरा लक्ष्मी पूजा।

उन्होंने यह भी बताया कि इस सोने की साड़ी का वजन 16 किलोग्राम है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि महारष्‍ट्र में विजयादशमी के खास मौके पर मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जाता है। जी दरअसल इन सभी मंदिरों में पुणे स्थिति श्री महालक्ष्मी मंदिर का अपना अलग स्‍थान है। विजयादशमी यानि दशहरे के खास मौके पर देवी मां को सोने की साड़ी पहनाई जाती है।

यह परंपरा अभी की नहीं बल्कि बीते 11 साल से चली आ रही परंपरा है। बताया जा रहा है देवी मां को 16 किलो सोने से तैयार साड़ी एक भक्‍त ने चढ़ाई थी और उस दिन से ही विजयादशमी और लक्ष्‍मी पूजा के दिन खास तौर पर देवी मां को ये खास साड़ी पहनाई जाती है। श्री महालक्ष्मी मंदिर के कार्यकर्ता दीपक वानरसे का कहना है कि इस दिन देवी मां का विशेष श्रृंगार किया जाता है और इसी दिन मंदिर में भक्‍तों की सबसे अधिक भीड़ भी रहती है।

इस मंदिर में होती है रावण की पूजा, दूर-दूर से आते हैं लोग

आज दशहरे के दिन जरूर करे ये उपाय, ख़त्म होगी धन से जुड़ी सारी समस्याएं

समस्त पापों के नाश के लिए आज जरूर पढ़े श्री राम के 108 नाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -