क्षरण से बचाने के लिए महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग को पहनाए जाएंगे हलके गहने
क्षरण से बचाने के लिए महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग को पहनाए जाएंगे हलके गहने
Share:

उज्जैन : बारह ज्योतिर्लिंगों में एक महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग को क्षरण से बचाने के लिए अब हलके गहने पहनाए जाएंगे। महाकालेश्वर मंदिर में शिवलिंग को श्रृंगार में पहनाए जानेवाले गहनों का वजह कम किया जाएगा। जिनमें खासतौर पर मुकुट, नाग कर्ण और मुंड माल का वजन आधा कर दिया जाएगा। बता दे अभी इन गहनों का वजन 6 किलो है। नए गहने 3 किलो से भी कम वजन के बनाए जाएंगे। 

क्षरण रोकने के लिए हुआ था सर्वे 

प्राप्त जानकारी अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने महाकाल शिवलिंग के संरक्षण और क्षरण से रोकने के लिए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के विशेषज्ञों के दल से जांच कराई थी। विशेषज्ञों ने जांच के बाद मंदिर समिति को 13 बिंदुओं पर सुझाव दिए थे। इन सुझावों पर समिति अमल कर रही है। 

गहने बनवाने के लिए तैयार होगी समिति 

जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने विशेषज्ञ दल को एक बार फिर मंदिर समिति द्वारा किए जा रहे सुधार कार्यों का मुआयना करने के लिए शुक्रवार को मंदिर भेजा। टीम के तीन सदस्यों ने मंदिर में शिवलिंग का क्षरण रोकने के किए जा रहे उपायों को देखा।कलेक्टर ने गहने बनवाने के लिए तहसीलदार को  समिति बनाने के निर्देश दिए। इस समिति में मंदिर के अधिकारी और पुजारी भी शामिल होंगे। समिति गहनों के लिए चांदी देने और निर्माण तक की जिम्मेदारी उठाएगी। 

आज से शुरू होगा युवा कुंभ, कई हस्तियां करेंगी शिरकत

साल 2019 में कर्जमुक्त होने वाली हैं यह 4 राशियां, चमकने वाला है भाग्य

2024 तक गंगा अविरल होने की उम्मीद : उमा भारती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -