एनर्जी की कमी के कारण होती है थकान
एनर्जी की कमी के कारण होती है थकान
Share:

सुबह उठते ही काम पे लग जाने वाली महिलाएं, दिन भर ऑफिस की फाइलों से सर टकराते पुरुष या फिर स्कूल और होमवर्क के बाद खेल के मैदान से वापिस आने वाले बच्चे, ये सभी शाम तक थकान से लस्त-पस्त हो जाते हैं. इनका थकना भी लाजमी है. लेकिन कई लोगों को अक्सर शिकायत रहती है कि वे जल्दी थक जाते हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो बिना काम किए थके होने की बात करते हैं। इसका मतलब साफ़ है कि उन्हें अपनी बॉडी के हिसाब से एनर्जी नहीं मिल पा रही है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो कुछ बातें जान लीजिये।

शरीर में एनर्जी की कमी होने पर थकान महसूस होती है इसलिए जरूरी है कि शरीर की एनर्जी को बनाए रखने के लिए आप प्रोटीन युक्त नाश्ता करें। दिन भर थोड़ा-थोड़ा पानी या कोई भी लिक्विड पीते रहें। पानी हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर शारीरिक प्रणाली में नई एनर्जी भरता है। शर्बत, फ्रूट जूस, छाछ व नारियल पानी आदि पीना चाहिए। रिफ्रेश रहने के लिए प्रोटीन युक्त नाश्ता जरूरी होता है।

कार्बोहाइड्रेट से शरीर को ऊर्जा मिलती है। ऐसे फलों संतरा, मौसमी, लीची खाना चाहिए क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में ग्लूकोज होता है। दूध में शहद डालकर पीने और केले का शेक पीने से भी शरीर को अच्छी एनर्जी मिलती है। आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें ताकि अगले दिन के लिए आपको पर्याप्त एनर्जी मिले। जब भी थकान महसूस हो तो 15-20 मिनट की झपकी जरूर लें। नींद पूरी न होने से वजन भी बढ़ता है और थकान भी जल्दी होती है। 

महिलाओ को भी होती है स्वप्नदोष की समस्या

जानिये नाभि से जुडी रोचक बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -