बॉइल्ड वेजटेबल्स से लूज़ कीजिये वेट

बॉइल्ड वेजटेबल्स से लूज़ कीजिये वेट

लोग अपने मोटापे को लेकर काफी परेशान रहते हैं। मोटापा कम करने और वजन घटाने के लिए वे कई तरह के नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप उबली सब्जियां खाकर भी अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। उबली सब्जियों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपका वजन बढऩे नहीं देते। उबली सब्जियों को खाने से आपको विटामिन बी12, फाइबर, आयरन, कैल्सियम आदि भरपूर मात्रा में तो मिलेगा ही साथ ही कैलोरी बढऩे का भय भी नहीं रहेगा क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होता है।

इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण खाने के बाद पेट देर तक भरा रहता है जिससे आप जंक फूड्स के साथ ज्यादा खाने से भी बच जाते हैं। इस तरह का डायट लेने से आपको दो तरह से लाभ मिलता है, एक तो आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पौष्टिकता मिल जाता है दूसरा वजन घटने के बावजूद आप एनर्जी से भरपूर रह पाते हैं। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी होता है डायट के साथ एक्सरसाइज दोनों पर बराबर ध्यान देने की।

अगर आप हेल्दी तरीके से अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर हो या स्नैक्स टाइम किसी भी समय आप उबली सब्जय़िां एक बाउल खायें इससे आप धीरे-धीरे तंदुरूस्त रहते हुए वजन को घटा पायेंगे।

स्वादिष्ट मौसंबी के सेहत भरे गुण