भगवान गणेश की ये बाते देती है जीवन का ज्ञान
भगवान गणेश की ये बाते देती है जीवन का ज्ञान
Share:

श्रीगणेश, देवों में सर्वप्रथम पूज्य हैं. उनकी माता पार्वती और पिता शिव शंकर हैं. गणेश जी के जीवन से जुड़ी से ऐसी बहुत सी बातें हैं जो मनुष्य को बेहतर जिंदगी जीने के लिए सीख देती हैं.
जैसे कि...

1-भगवान श्रीगणेश जी के कान बड़े हैं. एक अच्छे वक्ता की पहचान होती है कि वो ध्यान से सभी की बात सुनता है. जब तक आप ध्यान से नहीं सुनेंगे, सही निर्णय नहीं ले सकते. गणेशजी के बड़े कान इसी बात की ओर इंगित करते हैं.

2-जब भगवान शिव ने गणेश जी सिर धड़ से अलग कर दिया था तब माता पार्वती भोलेनाथ पर नाराज और दुखी हुईं. लेकिन गणेश जी ने अपने अंतिम क्षण तक माता पार्वती की आज्ञा पालन किया. हालांकि पौराणिक कथा के अनुसार फिर से सिर जुड़ जाता है. लेकिन गणेश जी की इस बात से अपने काम को पूरी जिम्मेदारी से करने की प्रेरणा मिलती है.

3-दूसरों के प्रति सम्मान की भावना रखें. ठीक गणेश जी की ही तरह, उनका वाहन चूहा है यानी वो हर छोटे से छोटे जीव को सम्मान देते हैं. इसलिए हमें भी अपनी जिंदगी में इस गुण को आत्मसात करना चाहिए.

4-गणेश जी की सूंड दर्शाती है कि अपनी शक्तियों का गलत उपयोग नहीं करना चाहिए. गणेश जी की सूंड पर उनका नियंत्रण होता है. इसी तरह हमारे पास जो भी प्रकृति प्रदत्त या स्वयं से अर्जित की हुई शक्ति है उस पर गर्व नहीं करना चाहिए.

घर मुख्य द्वार के सामने नहीं होना चाहिए शिव मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -