आईटी मंत्री वैष्णव के खिलाफ लाए गए विशेषाधिकार प्रस्तावों की जांच कर रहे हैं: वीपी
आईटी मंत्री वैष्णव के खिलाफ लाए गए विशेषाधिकार प्रस्तावों की जांच कर रहे हैं: वीपी
Share:

 

नई दिल्ली: राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कहा कि वह केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के खिलाफ दायर विशेषाधिकार याचिकाओं पर गौर कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने पेगासस मुद्दे पर संसद को 'गुमराह' करने का आरोप लगाया है। जांच के बाद मंत्री से स्पष्टीकरण के लिए संपर्क किया जाएगा। उसके आधार पर, स्वीकार या अस्वीकार करने का विकल्प बनाया जाएगा।

राज्यसभा में नायडू ने कहा कि कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल और दो अन्य सांसदों ने आईटी मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार का नोटिस दायर किया था। "मैं इसे देख रहा हूँ,"  "इसका अध्ययन करने के बाद, मुझे मंत्री से स्पष्टीकरण मांगना होगा, और फिर हम आपके पास वापस आएंगे।"

न्यूयॉर्क टाइम्स में एक रहस्योद्घाटन के बाद कि भारत सरकार ने 2017 में 2 बिलियन अमरीकी डालर के हथियार अनुबंध के हिस्से के रूप में इजरायली स्पाइवेयर खरीदा था, कांग्रेस, टीएमसी और सीपीआई के नेताओं ने वैष्णव के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव दर्ज किए हैं। हाउस फ्लोर पर, सरकार ने कहा कि पेगासस के साथ उसकी कोई भागीदारी नहीं थी और उसने कभी भी एनएसओ समूह से मैलवेयर नहीं खरीदा था।

पेगासस कांड संसद के पिछले शीतकालीन सत्र में हावी था, जिसमें दावा किया गया था कि सरकार राजनीतिक नेताओं, पत्रकारों, न्यायाधीशों और नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं को लक्षित करने के लिए सैन्य-ग्रेड इज़राइली स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर रही थी।

जब सदन की कार्यवाही पहले दिन में हुई, तो नायडू ने कहा कि उन्होंने पेगासस मामले पर नियम 267 के तहत एक नोटिस को खारिज कर दिया था।

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर हुआ भयंकर हादसा, लोगों की हुई मौत

अचानक हिलने लगा सड़क पर पड़ा लावारिस सूटकेस, खोलते ही फ़टी रह गई लोगों की आँखे

नहीं रही आजादी की लड़ाई देखने वाली अनीश फातमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -