घंटो माउस की-बोर्ड का इस्तेमाल हो सकता है घातक
घंटो माउस की-बोर्ड का इस्तेमाल हो सकता है घातक
Share:

आज टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को पूरी तरह बदल दिया है. कई काम पहले के मुकाबले काफी कम समय में पूरे किये जा सकते है. सच कहे तो टेक्नोलॉजी ने हमारा जीवन पहले की तुलना में काफी आरामदायक बना दिए है. जिसके अपने ही कई नुकसान भी है. आज के इस दौर में ज्यादातर कार्य कंप्यूटर की मदद से ही किया जाता है. अगर आप भी अपने ऑफिस में अपने सारा काम कंप्यूटर की मदद से अंजाम देते है. तो अब सावधान हो जाइए. इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

लगातार कंप्यूटर के सामने बेथ कर काम करने से आपकी आँखों पर तो असर पड़ता है. लेकिन घंटो की-बोर्ड और माउस के इस्तेमाल से हाथ, कंधे और गर्दन पर अतिरिक्त हानिकारक दवाब पड़ता है. जिस वजह से आप टेनिस एल्बो नामक बीमारी के शिकार हो सकते है. लगातार माउस और कीबोर्ड के इस्तेमाल से कंधो में दर्द की शिकायत हो सकती है. 

इससे बचने के लिए अपने कीबोर्ड और माउस को सही उचाई पर रखे इन्हें अपनी पहुँच से ज्यादा नीचे या ऊपर ना रखे. इससे आपको कंधे और हाथ में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा अपने हाथो को हर घंटे कुछ देर के लिए आराम दे. साथ ही अपने हाथो से हलकी एक्सरसाइज भी करते रहे. 

कत्थे से मलेरिया भगाये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -