लम्बे घने बाल पाने के लिए करे इस तरह बालों की केयर
लम्बे घने बाल पाने के लिए करे इस तरह बालों की केयर
Share:

जिस तरह व्यक्ति का संपूर्ण विकास जरूरी है, उसी तरह व्यक्ति के बालों का विकास भी जरूरी है। बालों का लंबा और मजबूत होना, बालों का चमकदार होना, बालों का ना झड़ना, बालों में डेंड्रफ ना होना, बालों की ऑयलिंग ये तमाम चीजें बालों के विकास के तहत आती हैं।

तो आइये हम आपको बताते है की आप इन चार उपायों को अपनाकर किस तरह अपने बाल को लम्बे घने और मुलायम बन सकती है।

हेयर मसाज

बालों की मजबूती के लिए बालों में सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार आपको हेयर मसाज करवानी चाहिए। हेयर मसाज आप चाहे तो खुद घर में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अच्छी क्वालिटी के पोषक तत्वों से भरपूर हेयर ऑयल को पहले बालों में लगाना चाहिए। उसके बाद अंगुलियों के पोरों से स्‍कॉल्प की धीरे-धीरे मसाज करनी चाहिए। इससे स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और स्कैल्प में बंद छिद्र भी खुल जाएंगे।
 
बाल धोने से पहले लगाएं तेल

बालों में मसाज के अलावा यदि आप बाल धोना चाहते हैं तो बाल धोने से पहले बालों में तेल जरूर लगाएं। बालों में तेल लगाने और मसाज करने के लिए आप नारियल का तेल,जैतून का तेल, सरसों का तेल या फिर हबर्ल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अन्यथा आप बादाम के या आंवला के तेल में कोई अन्य तेल मिक्स करके भी बालों की देखभाल कर सकते हैं।
 
हेयर स्‍पा के फायदे अनेक

बालों के विकास के लिए हेयर स्पा भी ले सकते हैं। इसके दौरान आपके बालों की ऑयलिंग भी अच्छी तरह से होती है। हेयर स्पा और हेयर मसाज से आपके बालों में जान आती है। इसके अलावा बाल चमकदार बनते हैं।
 
सैलून में कराइए हेयर मसाज

आज के समय में काम के बोझ के चलते और आधुनिक लाइफस्टाइल ने इस ट्रेंड में बदलाव ला दिया है। ऐसे में आप सप्ताह में एम बार मसाज पार्लर या सैलून जाकर भी हेयर आयल लगवा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि आप अपने बालों के लिए जिस भी तेल का प्रयोग करते हैं वह नैचुरल हो और अच्छी क्वालिटी का हो,तभी आपके बालों का विकास सही तरह से संभव होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -