विदेश मंत्री एस जयशंकर जल्द ही शुरू करेंगे अपनी यात्रा

May 03 2021 12:03 PM
विदेश मंत्री एस जयशंकर जल्द ही शुरू करेंगे अपनी यात्रा

विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार से लंदन की चार दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे। लंदन की यात्रा मुख्य रूप से ग्रुप ऑफ सेवन रिच देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए है। यूनाइटेड किंगडम ने भारत को एक व्यक्ति G7 विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए आमंत्रित किया है। जी 7 की बैठक में भाग लेने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ के अध्यक्ष और महासचिव शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, “विदेश मंत्री जी 7 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए 3-6 मई 2021 तक लंदन जाएंगे, जिसमें भारत को एक अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। इसके बाद वह यूके की द्विपक्षीय यात्रा करेंगे। "यह बैठक 3 मई से 5 मई तक लंदन में होने वाली है और 2 वर्षों में होने वाली पहली भौतिक G7 FM बैठक होगी। यूके भारत को ऑक्सीजन सांद्रता की आपूर्ति भेज रहा है। विनाशकारी कोविड महामारी से निपटने के लिए। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी लंदन की यात्रा करेंगे और दोनों के बीच एक द्विपक्षीय संभावना है। 

जी 7 7 औद्योगिक देशों का एक समूह है: कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूके - प्लस ईयू बैठक का मुख्य फोकस कोविड संकट है जो दुनिया के बड़े हिस्सों में लगातार फैल रहा है, लेकिन ब्रिटेन के साथ जलवायु परिवर्तन भी इस वर्ष के संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) की मेजबानी के लिए सेट है।

तमिलनाडु चुनाव: स्टालिन का सीएम बनना तय, पीएम मोदी ने दी जीत की बधाई

अदालती बहस की रिपोर्टिंग न करे मीडिया, EC से बोला सुप्रीम कोर्ट- ये संभव नहीं

नक्सलियों के गढ़ में खिला कमल, नक्सलबाड़ी में रिकॉर्ड वोटों से जीते आनंदमय बर्मन