संसद का पहला सत्र शुरू होते ही पीएम मोदी लेंगे सबसे पहले लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ

Jun 17 2019 10:14 AM
संसद का पहला सत्र शुरू होते ही पीएम मोदी लेंगे सबसे पहले लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ

नई दिल्ली : संसद का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है। बजट सत्र के पहले दो दिन नव निर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को विशेष स्लॉट मिल सकता है।

दिमागी बुखार से बिगड़ते हालातों के बीच पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिले नितीश कुमार 

दो दिनों तक चलेगा शपथग्रहण

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने रविवार को कहा कि दो दिनों तक शपथग्रहण कार्यक्रम चलेगा। यानी दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। नियमों के अनुसार सदन के नेता के रूप में प्रधानमंत्री सबसे पहले शपथ लेता है। इसके बाद मंत्रिमंडल के सदस्य शपथ लेते हैं। लोकसभा अधिकारी ने कहा, 'यदि कोई सदस्य शपथ नहीं लेता है तो वह सदन की किसी भी कार्रवाई में हिस्सा नहीं ले सकता है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए कार्यकाल में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सांसद थे। इसलिए सदन के नेता ने पहले शपथ ली थी। मगर इस बार मोदी प्रधानमंत्री होने के साथ ही सदन के नेता भी हैं।

हालातों का जायजा लेने मुजफ्फरपुर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री के सामने ही बिगड़ गई स्तिथियां

यह भी लेंगे शपथ 

जानकारी के मुताबिक 2014 में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और सोनिया गांधी ने मंत्रियों के बाद शपथ ली थी। ऐसा उनके पद और वरिष्ठता की वजह से हुआ था। एक अधिकारी ने कहा, 'इस साल लाल कृष्ण आडवाणी ने चुनाव नहीं लड़ा है और यूपीए अध्यक्ष कब शपथ लेंगी इसका फैसला सोमवार सुबह लिया जाएगा। सांसदों को प्रधानमंत्री और मंत्रियों के बाद उनके राज्य के नाम के अक्षर के क्रम में शपथ दिलाई जाएगी।

आज से शुरू होगा सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र, कई मुद्दों पर चर्चा संभव

प. बंगाल में डॉक्टरों के साथ मारपीट की घटना के विरोध में आज से देशभर के डॉक्टर फिर करेंगे हड़ताल

अपने संसदीय क्षेत्र में कुछ ऐसा काम कर रहे थे सनी, पिता धर्मेंद्र ने किया यह ट्वीट