दिल्ली में रहने से आपकी जिंदगी 6 साल कम हो जाती है
दिल्ली में रहने से आपकी जिंदगी 6 साल कम हो जाती है
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली में यदि लंबे समय तक रहा जाए, तो आपकी उम्र 6 साल तक घट सकती है। यह कहना है पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटरॉलॉजी (आईआईटीएम) का। वायु प्रदूषण का हमारे स्वास्थ्य पर किस कदर असर हो सकता है, इसका पता इस बात से चलता है कि दिल्ली में सलाना होने वाली मौतों में से 10-30 हजार मौतें वायु प्रदूषण के कारण ही हो रही है।

पूरे देश में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण वायु प्रदूषण ही है। स्टडी में सामने आया है कि औसत रुप से जिंदगी 6.3 साल कम हो जाती है। अध्ययन में बताया गया है कि दिल्ली में हालात खराब है, लेकिन उससे भी ज्यादा खराब उतर प्रदेश की हालत है। इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर है।

आईआईटीएम ने यह रिसर्च नेशनल सेंटर फॉर एटमोस्फेयरिक रिसर्च के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर की। प्रदूषण के मामले में दिल्ली रहने के लिए बदतर जगह है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषण से एक आम भारतीय की जिंदगी के औसत 3.4 साल कम हो रहे हैं।

आईआईटीएम का कहना है कि भले ही विश्व स्वास्थय संगठन की रिपोर्ट में दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर नहीं रहा हो, लेकिन जिंदगी पर असर डालने वाले कारक दिल्ली में अधिक है। दुनिया के सबसे प्रदूशित शहरों में दिल्ली का स्थान 11वां है। वहीं पश्चिम बंगाल और बिहार में भी खतरा कम नहीं है।

पश्चिम बंगाल में प्रदूषित हवा से आम इंसान की जिंदगी करीब 6.1 साल कम हो रही है, वहीं बिहार के लिए यह आंकड़ा 5.7 साल है। 2011 की जनगणना के अनुसार, जहरीले कणों वाली हवा के सेवन से देश में हर साल 5.7 लाख लोगों की मौत हो रही है।

वहीं 31,000 लोगों की मौत ग्राउंड लेवर ओजोन (O3) के सेवन से हुई है। आईआईटीएम के मुख्य अनुसंधानकर्ता सचिन घुडे के मुताबिक, बीते दो दशक में देश में औद्योगिकीकरण और ट्रैफिक बहुत बढ़ा है। इसका साफ असर लोगों की जिंदगी पर नजर आ रहा है।

यूएस मीडिया ने कहा था कि 2015 में जब अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत आए थे, तो उनकी जिंदगी के 6 घंटे कम हो गए थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -