Share:
लाइव अपडेट: म.प्र. बजट
लाइव अपडेट: म.प्र. बजट

भोपाल:  मध्य प्रदेश विधान सभा में घोषणाओं का दौर जारी है. प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया विपक्ष के तीखे सवालों के बीच प्रदेश के बजट की घोषणा कर रहे हैं. दो लाख करोड़ के इस बजट को आगे बढ़ाते हुए उन्होने कहा कि, 5987 किलोमीटर के राजमार्ग के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है और साथ ही 532 सड़कों का निर्माण कार्य फ़िलहाल जारी है.

वित्त मंत्री ने प्रदेश के बजट में इंदौर भोपाल के बीच 6 लेन के एक्सप्रेस वे के निर्माण को भी सैद्धांतिक रूप से मंजूरी देते हुए कहा कि, इंदौर-भोपाल में मेट्रो लाइन का कार्य भी शीघ्र शुरू किया जायेगा. इसके साथ ही प्रदेश के 7 चुने गए शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 700 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 37498 करोड़ रूपए कृषि क्षेत्र के लिए दिए गए हैं. किसानों के क़र्ज़ चुकाने के लिए भी 350 करोड़ का प्रावधान किया गया है. 

इसके अलावा, मत्स्यपालन के लिए 51 करोड़, ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल के लिए 2986 करोड़ और शहरी क्षेत्र में 697 करोड़ का प्रावधान किया गया है. प्रदेश के समस्त निकायों की समस्त परियोजनाओं के लिए 11932 करोड़ का प्रावधान किया गया है. स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में 21 हजार 724 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही 6 नए कॉलेज खोले जाने और लोक स्वस्थ्य में 5689 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.  

विधानसभा बजट सत्र आज से, क्या होगा घमासान?

नए वित्तीय वर्ष में बदलेंगे यह नियम

तीन हजार स्कूलों को बंद करने के आदेश से हड़कपं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -