बड़े-बड़े काम करता है छोटा सा नींबुड़ा
बड़े-बड़े काम करता है छोटा सा नींबुड़ा
Share:

नींबू एक ऐसी चीज है जो हर इंसान की पहुंच में है. खट्टा और एसिड से भरपूर नींबू में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है. चाहे आप इसे पानी के साथ ले या फिर इसके रस को सलाद पर निचोड़े, नींबू का हर हिस्सा बहुत काम का है. आज हम आपको नींबू के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे और हमारा दावा है कि इतने लाभ सुनकर आप भी आज से ही नींबू का इस्तेमाल करने लगेंगे.

हर इंसान को अपने स्किन की बहुत चिंता होती है और हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन चमकती रहे और उम्र के निशान काफी देर से आए. बाजार में बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स को छोड़कर अगर आप नींबू का सेवन करें तो आपकी स्किन का रूखापन और झुर्रियां आसानी से गायब हो जाएंगी। नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है और विटामिन सी हमारी स्किन के लिए बहुत जरुरी होता है. सिर्फ एक नींबू हमारे शरीर में विटामिन सी की आधी जरूरतों को पूरा कर देता है.

नींबू में पॉलीफेनल तत्व पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. यह शरीर में ब्लड शुगर, लेप्टिन और इंसुलिन का स्तर सुधारता है. अगर आप अपने मोटापे को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको सुबह उठने के बाद सबसे पहले जरूर नींबू का सेवन करना चाहिए.

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और विटामिन सी उन लोगों के लिए बहुत जरूरी हो जाता है जिन्हें सर्दी लग गई हो. ऐसे में नींबू का सेवन सबसे अच्छी दवाई माना जाता है. हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है.

हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दिन भर में उचित मात्रा में पानी नहीं पीते और जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. सादा पानी बहुत लोगों को अच्छा नहीं लगता अगर ऐसे में आप अपने पानी में नींबू का रस मिलाए तो हम आपको शर्तिया तौर पर कह सकते हैं कि आप पहले से ज्यादा पानी पीने लगेंगे.

अगर आप सांसों की बदबू से परेशान रहते हैं तो नींबू से बढ़िया दवाई आपके लिए हो ही नहीं सकती. आपको नींबू की खुशबू के बारे में तो पता ही होगा. नींबू में पाया जाने वाला एसिड मुंह की बदबू को दूर कर देता है. अगली बार किसी माउथ वाश का इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरा नींबू के रस से कुल्ला करके देखिएगा, आपको खुद ही फर्क समझ आ जाएगा।

ज़्यादा निम्बू पानी से हो सकती है किडनी स्टोन की समस्या

निम्बू पानी दूर करे अपनी आँखों के नीचे के काले घेरे

जानिए निम्बू के छिलको के अनगिनित फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -